Navy

Special Report: समुद्री प्रशिक्षण के लिए एडमिरल कृष्णा को कमांड

एडमिरल कृष्णा

नई दिल्ली।  समुद्री  संचालन  के विभिन्न पहलुओं की ट्रेनिंग के लिये भारतीय नौसेना ने रियर एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन को फ्लैग ऑफिसर सी- ट्रेनिंग का दायित्व सौंपा है। वह भारतीय नौसेना के प्रशिक्षण अड्डे कोच्चि में तैनात होंगे।





फ्लैग ऑफिसर सी ट्रेनिंग (एफओएसटी) दक्षिणी नौसैनिक कमांड के फ्लैग ऑफिसर कमांडिगं इन चीफ के तहत अपना दायित्व निभाता है। फ्लैग ऑफिसर सी ट्रेनिंग का दायित्व भारतीय नौसेना और कोस्ट गार्ड के युद्दपोतों के ऑपरेशनल सी ट्रेनिंग, नौसैनिकों की सक्षमता बेहतर करना, सुरक्षित नौवहन प्रक्रियाएं, नुकसान को काबू में करना और आगजनी से निबटना,  हथियारों का संचालन और सीमनशिप ट्रेनिंग होती है।

रियर एडमिरल स्वामीनाथन संचार और इलेक्ट्रानिक युद्ध के विशेषज्ञ माने जाते है। वह एक जुलाई, 1987 को नौसेना में भर्ती हुए थे।  वह भारतीय नौसेना की सुरक्षा टीम खड़ी करने में योगदान दे चुके हैं। वह ब्रिटेन और अमेरिका के नौसैनिक युद्ध कालेजों में भी अध्ययन कर चुके हैं।

वह भारतीय नौसेना के अग्रणी युद्धपोतों आई एन एस कुलिश, विद्युत  और विनाश  के अलावा गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रायर आईएनएस मैसूर और विमानवाहक पोत विक्रमादित्य की कमान भी सम्भाल चुके हैं।

Comments

Most Popular

To Top