Navy

Special Report: मोजाम्बीक के लिए एक और पोत राहत सामग्री के साथ भारत से रवाना

आईएनएस मगर

नई दिल्ली। अफ्रीकी देश मोजाम्बीक में दो सप्ताह पहले आए भीषण समुद्री तूफान के पीडितों को भारतीय नौसेना द्वारा मदद जारी है। तूफान पीडितों की राहत के लिये भारतीय नौसेना ने अपने एक एम्फीबियस युद्धपोत ‘आईएनएस मगर’ को 300 टन राहत सामग्री के साथ  मोजाम्बीक के  बेरा बंदरगाह के लिये रवाना किया है।





गौरतलब है कि मोजाम्बीक में तूफान पीडितों की मदद करने वाली भारतीय नौसेना के जवान पहले विदेशी सहायताकर्मी थे जिनकी वजह से वहां हजारों लोगों को संकट से बाहर निकाला जा सका। भारतीय नौसेना ने वहां अपने तीन युद्धपोतों को भेजा था जो उसी इलाके में विचरण कर रहे थे। इन पोतों की मदद से तूफान पीडितों की मदद के लिये पेयजल और दवाएं आदि की सप्लाई की गई। इसके बाद भारतीय  नौसेना ने अन्य राहत सामग्री लेकर चौथा युद्धपोत मगर रवाना कर हिंद महासागर के तटीय देशों को संकट के वक्त मदद पहुंचाने में अग्रणी देश की छवि बरकरार रखी है।

मगर युद्धपोत पर दवाओं के अलावा खाद्य सामग्री, कपड़े और पुनर्वास के साज सामान आदि भेजे गए हैं। इस पोत पर नौसेना का चेतक हेलिकॉप्टर भी तैनात है जिसके जरिये जरूरतमंदों तक राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है। इसके पहले भारतीय नौसेना ने सुजाता, शार्दुल और सारथी युद्धपोतों को वहां तैनात किया था।

Comments

Most Popular

To Top