Navy

स्पेशल रिपोर्ट: नौसेना ने पर्यावरण संरक्षण का बनाया रोडमैप

वरुण अभ्यास
फाइल फोटो

नई दिल्ली: स्वच्छ पर्यावरण और ऊर्जा संरक्षण की दिशा में भारतीय नौसेना ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर एक अहम कदम उठाया है। यहां नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन डी के शर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि नौसेना ने स्वच्छ और हरित नौसेना का लक्ष्य रखा है और इस इरादे से अपने कार्यबजट का 1.5 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन के लिये तय किया है।





भारतीय नौसेना ने इसके लिये भारतीय नौसेना पर्यावरण संरक्षण रोडमैप तैयार किया है जिसमें पर्यावरण संरक्षण के ढांचागत इंतजाम, आपरेशन , मेनटेनेंस और प्रशासन सहित सभी पहलुओं का ध्यान रखा जाएगा। इस रोडमैप के तहत नौसेना ने अपने विभिन्न संस्थानों पर रूफटाप और जमीन आधारित सोलर पावर प्लांट लगाने शुरु किये हैं जिनकी कुल उत्पादन क्षमता 24 मेगावाट की है।यह योजना जवाहर लाल नेहरू सोलर मिशन के तहत लागू की जा रही है। इसके अलावा नौसेना ने अपने मोटर वाहनों के लिये बायोडीजल के इस्तेमाल की नीति अपनाई है।

इसके अलावा वायु और अन्य प्रदूषणों पर भी लगाम लगाने के लिये नौसेना ने कई कदम उठाए हैं जिसके तहत प्लास्टिक विरोधी अभियान, प्रदूषित जल शोधन प्लांट , बैटरी संचालित वाहन, सोलर स्ट्रीट लैंप, एलईडी लाइट, वर्षा जल शोधन आदि कई उपाय अपनाए हैं। इसके अलावा बायो गैस प्लांट, कम्पोस्ट पिट, पेपर रिसाइक्लिंग मशीन, आदि इस्तेमाल  में लाए जाने लगे हैं। समुद्र तटीय इलाकों की सफाई के लिये चेतना अभियान, हरित योजना आदि लागू की जा रही है।

Comments

Most Popular

To Top