Navy

नए नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने संभाला कामकाज

करमबीर सिंह

नई दिल्ली। एडमिरल करमबीर सिंह ने भारत के 24वें नौसेना प्रमुख के तौर पर शुक्रवार को अपना दायित्व सम्भाल लिया। उन्होंने यह दायित्व एडमिरल सुनील लांबा से ग्रहण किया जो 39 साल की सेवा के बाद रिटायर हो गए।





एडमिरल करमबीर सिंह नेशनल डिफेंस एकेडमी खडकवासला के  स्नातक हैं और वह जुलाई, 1980 में भारतीय नौसेना में कमीशन हुए थे। वह नौसेना के पहले हेलिकॉप्टर पायलट रहे हैं जिन्हें भारतीय नौसेना के प्रमुख का दायित्व सौंपा गया है। नौसेना के युद्धपोतों पर उन्होंने चेतक औऱ  कामोव हेलिकॉप्टरों पर उड़ानें भरी हैं। वह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज , वेलिंगटन, कॉलेज ऑफ नेवल वारफेयर , मुम्बई, के स्नातक हैं औऱ इन दोनों संस्थानों में  डायरेक्टिंग स्टाफ के तौर पर सेवा दे चुके हैं।

 नौसेना प्रमुख के तौर पर भारतीय समुद्री हितों की चौकसी औऱ रक्षा की उन्हें अहम जिम्मेदारी मिली है। आज के दौर में राष्ट्रीय समुद्री हितों की रक्षा में नौसेना की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होती है। उनके सामने हिंद महासागर में बाहरी नौसेनाओं द्वारा पेश चुनौती से मुकाबला करने की चुनौती है। उन्हैं नौसेना के तेजी से आधुनिकीकरण के साथ उसकी मारक और रक्षात्मक क्षमता में भी भारी इजाफा करने की चुनौती है ताकि भारतीच नौसेना का न केवल हिंद महासागर पर प्रभुत्व बना रहे बल्कि प्रशांत महासागर के तटीय देशो की नौसेनाओं के साथ भी  तालमेल बना कर वहां भारतीय समुद्री औऱ आर्थिक हितों की रक्षा की रणनीति लागू करनी होगी।

Comments

Most Popular

To Top