Forces

एवरेस्ट की चढ़ाई के लिए भारतीय नौसेना का दल रवाना

नई दिल्ली: माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई के लिए भारतीय नौसेना के दूसरे अभियान को नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लाम्बा ने रवाना किया। इस अभियान का नाम ‘सागर तल से सागर माथा’ है। भारतीय नौसेना के पोत, पनडुब्बी और विमान स्क्वाड्रनों के 24 पर्वतारोही इस मिशन का हिस्सा हैं।





एक शीर्ष नौसेना अधिकारी ने बताया कि नौसेना के प्रतीक-चिन्ह के साथ आइस एक्स को कारवार के तट के पास गोता लगाते हुए समुद्र तल तक ले जाया गया और अब इसे धरती के सबसे ऊंचे प्वाइंट तक ले जाया जाएगा।

भारतीय नौसेना के पोत, पनडुब्बी और विमान स्क्वाड्रनों के 24 पर्वतारोही सागर तल से सागर माथा नाम के अभियान का हिस्सा हैं।

आपको बता दें कि साल 1965 में कैप्टन एमएस कोहली की अगुवाई में भारतीय नौसेना के दल ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी की चढ़ाई की थी। इस अभियान को नौसेना में पर्वतारोहण को बढ़ावा देने और कैप्टन कोहली के माउंट एवरेस्ट यात्रा के 50 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में चलाया जा रहा है। अभियान पर भेजे गए नौसैनिकों को पिछले दो साल से चोटियों पर चढ़ने का अभ्यास कराया गया।

इन चोटिय़ों में माउंट सैफी (6154 मीटर), माउंट कुन (7077 मीटर), माउंट सतोपंथ (7075 मीटर), माउंट जोगिन (6456 मीटर), माउंट मुकुट ईस्ट (7135 मीटर), माउंट ससेर कांगरी-IV (7416 मीटर) माउंट संसेर कांगरी I (7672 मीटर) माउंट अबी गैमिन (7355 मीटर) माउंट कामेट (7756 मीटर) शामिल हैं।

Comments

Most Popular

To Top