Navy

नौसेना ने मनाया INS Shikra पर स्थापना दिवस

INS शिकरा

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना का स्थापना दिवस पश्चिमी नौसेना कमान के नौसेना हेलिकॉप्टर बेस INS Shikra पर आयोजित किया गया।





नेवी चीफ एडमिरल सुनील लांबा ने राष्ट्रपति की ओर से जांबाज सैन्यकर्मियों को वीरता और अन्य पुरस्कार प्रदान किए। इन पुरस्कारों की घोषणा गणतंत्र दिवस के अवसर पर की गई थी। नौसेना प्रमुख ने नौसेना इकाइयों को प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किए। समारोह में भारतीय नौसेना के वरिष्ठ अधिकारी और पुरस्कार विजेताओं के परिजनों ने भी शामिल लिया।

स्थापना समारोह के अवसर पर 50 सैन्यकर्मियों के एक दल ने गार्ड ऑफ ऑर्नर परेड किया। एडमिरल सुनील लांबा ने गार्ड ऑफ ऑर्नर परेड का निरीक्षण किया।

नौसेना प्रमुख ने विजेताओं को पदक, प्रशस्ति पत्र और सीएनएस ट्रॉफी भी प्रदान की। इन विजेताओं ने पर्यावरण अनुकूल कार्यक्रमों में विशिष्ट प्रदर्शन किया था। 45 पदकों में 18 नौसेना पदक, ड्यूटी के प्रति समर्पण के लिए 9 नौसेना पदक, 16 विशिष्ट सेवा पदक, उड़ान सुरक्षा के लिए कैप्टन रविधीर मेमोरियल गोल्ड मेडल और नौसेना तकनीक में उत्कृष्ट शोध के लिए लेफ्टिनेंट वीके जैन मेमोरियल गोल्ड मेडल शामिल हैं।

इस अवसर पर एडमिरल लांबा ने कहा कि इस मौके का विशेष महत्व है क्योंकि यह वीरता, कर्तव्य पालन के प्रति समर्पण जैसे कार्यों को स्वीकृति प्रदान करता है। उन्होंने पुरस्कार विजेताओं के परिजनों को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके सहयोग से ही सैन्यकर्मी बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित होते है।

Comments

Most Popular

To Top