Navy

…तो समुद्र के अन्दर महाराष्ट्र सरकार बनाएगी आईएनएस विराट का स्मारक!

भारतीय नौसेना के रिटायर हो चुके विमान वाहक पोत आईएनएस विराट अब शायद कबाड़ नहीं बनेगा क्योंकि महाराष्ट्र सरकार ने इसे संजोकर रखने का प्रस्ताव किया है। दरअसल, भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लाम्बा ने हाल ही में कहा था कि आईएनएस विराट को चार महीने के भीतर ही तोड़ने के लिए बेच दिया जाएगा। महाराष्ट्र सरकार के पास विराट को लेकर एक अलग ही योजना है। सूत्रों के मुताबिक, महाराष्ट्र सरकार की रुचि इस पोत का अधिग्रहण कर और इसे डुबा कर पानी के अंदर मेमोरियल बनाने की है। यह काम मुंबई से दक्षिण में करीब 500 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सिंधुदुर्ग के तट पर किये जाने की योजना है।

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना के रिटायर हो चुके विमान वाहक पोत आईएनएस विराट अब शायद कबाड़ नहीं बनेगा क्योंकि महाराष्ट्र सरकार ने इसे संजोकर रखने का प्रस्ताव किया है। दरअसल, भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लाम्बा ने हाल ही में कहा था कि आईएनएस विराट को चार महीने के भीतर ही तोड़ने के लिए बेच दिया जाएगा। महाराष्ट्र सरकार के पास विराट को लेकर एक अलग ही योजना है।





सूत्रों के मुताबिक, महाराष्ट्र सरकार की रुचि इस पोत का अधिग्रहण कर और इसे डुबा कर पानी के अंदर मेमोरियल बनाने की है। यह काम मुंबई से दक्षिण में करीब 500 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सिंधुदुर्ग के तट पर किये जाने की योजना है। प्रस्तावित मेमोरियल एक कृत्रिम चट्टान (रीफ) की तरह हो जाएगा और एक यह एक विश्वस्तरीय स्कूबा डाइविंग की जगह भी होगी। राज्य सरकार के पर्यटन विभाग के प्रस्ताव के अनुसार इससे न केवल सिंधुदुर्ग इलाके में बल्कि रत्नाागिरी में भी पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। आपको बता दें कि लगभग छह दशकों की सेवा के बाद 6 मार्च 2017 को विराट नौसेना से रिटायर हो गया है।

पर्यटन अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, महाराष्ट्र सरकार की योजना कृत्रिम चट्टान (रीफ) के रूप में आईएनएस विराट को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अंडरवाटर मेमोरियल बनाकर इसके नाम और अस्तित्व को इतिहास में बनाए रखने की है। खबर है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को प्रस्ताव के बारे में बता दिया गया है और राज्य सरकार कुछ ही दिनों के अंदर रक्षा मंत्रालय को विराट के अधिग्रहण के लिए आधिकारिक रूप से प्रस्ताव भेजेगी।

यह है महाराष्ट्र सरकार का प्लान

  • विशेषज्ञों ने महाराष्ट्र सरकार को सलाह दी है कि विराट को विजयदुर्ग से 24 किलोमीटर पश्चिम में अरब सागर में डुबो दिया जाए जहां पानी बिल्कुल साफ है।
  • आईएनएस विराट को विस्फोटकों की मदद से करीब 50 मीटर की गहराई में डुबोया जाएगा और यह स्कूबा डाइविंग के लिए उपलब्ध होगा।
  • जहाज का ऊपरी हिस्सा समुद्र तल से करीब 10 मीटर की गहराई पर होगा।
  • प्रस्ताव के अनुसार इस अंडरवाटर मेमोरियल से 500 युवाओं के‍ लिए प्रत्यक्ष रूप से रोजगार उपलब्ध होगा, जबकि 4,000 लोगों को इससे अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।

अमेरिका में कई जहाजों को अंडरवाटर मेमोरियल बनाया गया है

पानी के अन्दर यूएसएस-ओरिसकैनी

अमेरिका में ऐसे कई जहाज़ों को पानी के अन्दर डुबोकर संरक्षित किया गया है

साल 2006 में अमेरिका ने अपने किस्म के सबसे बड़े रीफ के निर्माण के लिए अपने रिटायर विमान वाहक पोत यूएसएस ओरिसकैनी को फ्लोरिडा के तट पर डुबो दिया था। इससे पर्यटकों के जरिए सरकार को सालाना 95 मिलियन डॉलर से ज्यादा का राजस्व मिलता है।

Comments

Most Popular

To Top