Navy

भारतीय नौसेना का 5वां सेवा चयन बोर्ड कोलकाता में गठित

एसएसबी, कोलकाता

कोलकाता। भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने कोलकाता के पास डायमंड हार्बर में आज भारतीय नौसेना के पहले पूर्ण सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) का उद्घाटन किया। इस अवसर पर नौसेना के पूर्वी कमान के प्रमुख वाइस एडमिरल करमबीर सिंह भी मौजूद थे।





एसएसबी (कोलकाता) मध्य कोलकाता से लगभग 55 किमी दूर स्थित है। भारतीय नौसेना का यह पांचवां सेवा चयन बोर्ड है जो स्थायी और लघु सेवा आयोग के दोनों अधिकारियों के चयन के लिए गठित किया गया है। अन्य बोर्ड भोपाल, बैंगलुरु, विशाखापत्तनम और कोयंबटूर में हैं।

हुगली नदी के तट पर 27 एकड़ के क्षेत्र में फैले, SSB (कोलकाता) में लगभग 5,000 अधिकारी-उम्मीदवारों को सालाना स्क्रीन करने की क्षमता है। बोर्ड एक समय में लगभग 160 उम्मीदवारों को समायोजित कर सकता है और इसमें पुरुषों और महिलाओं के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग सुविधाएं और आवास हैं।

बोर्ड में उपलब्ध सुविधाएं हैं- जीटीओ ग्राउंड, टेस्टिंग हॉल, सम्मेलन कक्ष, कर्मचारियों के लिए आवास और एक चिकित्सा निरीक्षण कक्ष आदि। ये न केवल कड़े परीक्षण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कस्टम निर्मित हैं, बल्कि उम्मीदवारों के आराम और सुविधा के लिए पूरा करने के लिए भी हैं।

Comments

Most Popular

To Top