Navy

भारतीय नौसेना को मिलेगी दूसरी पनडुब्बी खंडेरी

INS खंडेरी
फाइल फोटो

नई दिल्ली। 28 सितम्बर को नौसेना को स्कारपीन वर्ग की दूसरी पनडुब्बी खंडेरी मिलेगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस पनडुब्बी को भारतीय नौसेना के लिये औपचारिक तौर पर मुम्बई स्थित नौसैनिक अड्डे पर कमीशन करेंगे।





गौरतलब है कि भारत में फ्रांस के सहयोग से स्कारपीन वर्ग की 06 पनडुब्बियों को बनाने का सौदा हुआ था। इसमें से एक कलवरी पनडुब्बी दो साल पहले नौसेना में कमीशन हो चुकी है। दूसरी पनडुबब्बी खंडेरी भी अब कमीशन होने के लिये रक्षा मंत्री की प्रतीक्षा कर रही है।

तीसरी पनडुब्बी करंज भी पिछले साल लांच हो चुकी है। चौथी पनडुब्बी वेला को इस साल मई में लांच किया गया था। आईएनएस खंडेरी नाम की पनडुब्बी के भारतीय नौसेना में शामिल होने से भारतीय नौसेना की टोही औऱ प्रहारक क्षमता में भारी इजाफ होगा। सभी 06 पनडुब्बियां साल 2023 तक भारतीय नौसेना को मिल जाएंगी।

इसके साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पी-17ए वर्ग का पहला फ्रिगेट नीलगिरी को भी लांच करेंगे। रक्षामंत्री देश में बने सबसे बड़े ड्राई डाक यानी सूखी गोदी का भी उद्घाटन करेंगे। वाइस एडमिरल अशोक कुमार ने कहा कि इन पनडुब्बी और एक फ्रिगेट के बन जाने से भारतीय नौसेना की प्रहाकर और रक्षात्मक क्षमता में भारी इजाफा होगा।

नौसेना के वाइस चीफ ने बताया कि भारतीय नौसेना के लिये फिलहाल 51 युद्धपोत बनाए जा रहे हैं जिसमें से 49 का निर्माण भारत मे ही स्वदेशी प्रयासों से हो रहा है। इस तरह भारतीय नौसेना ‘मेक इन इंडिया’ को भारी बढ़ावा मिल रहा है।

Comments

Most Popular

To Top