Forces

Indian Navy ने 33 बांग्लादेशियों को बचाया

INS सुमित्रा

नई दिल्ली। बांग्लादेश में ‘मोरा’ तूफ़ान से प्रभावित लोगों की मदद के लिए भारत सरकार ने पहल कर दी है। इसके तहत Indian Navy का पोत आईएनएस सुमित्रा पहले ही तैनात किया जा चुका है। उसने अब तक तूफान की चपेट में आए 33 बांग्लादेशी नागरिकों को बचा लिया है और उनके देश के हवाले कर दिया है। इसके अलावा अन्य जहाज राहत सामग्री के साथ भेजे गए हैं।





INS SUMITRA : भारतीय नौसेना का जांबाज हीरो

भारतीय नौसेना

श्रीलंका में भारतीय नौसेना के बचाव दल राहत कार्य में जुटे

श्रीलंका के बाद भारतीय नौसेना ने तूफान ‘मोरा’ से प्रभावित बांग्लादेश में भी राहत और बचाव कार्य में हाथ बंटाया है। नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने कहा कि श्रीलंका के दक्षिण में हमारे दो जहाज थे। आज (बुधवार) की सुबह हमें बांग्लादेश से सहायता संबंधी अनुरोध मिला था।

भारतीय नौसेना

भारतीय नौसेना ने बांग्लादेश में डूबते लोगों की ऐसे बचाई जान

भारतीय नौसेना

भारतीय नौसेना ने बांग्लादेश में बचाई कई लोगों की जानें

उन्होंने कहा, हमने बांग्लादेश के समुद्री तट पर एक जहाज की तैनाती की थी। वह पहले ही लोगों के बचाव कार्य में शामिल है। दूसरा जहाज विशाखापट्टनम तट से राहत सामग्री के साथ रवाना हो गया है।

एडमिरल लांबा ने कहा कि भारतीय नौसेना हिंद महासागर क्षेत्र में सभी तरह की आपदा से निपटने के लिए तैयार है। मौसम की अप्रत्याशित घटनाएं अब अधिक ही होने वाली हैं। हम इसके लिए तैयार हैं। इसीलिए प्रत्येक जहाज एचएडीआर (HADR उच्च स्तर की आपदा से निपटने की तकनीक) की आंतरिक क्षमता से लैस है।

उल्लेखनीय है कि बांग्लादेश में खोज और बचाव कार्य चटगांव के दक्षिण में किया जा रहा है। मोरा तूफान ने इससे पहले श्रीलंका में भारी नुकसान पहुंचाया था, जिसमें कम से कम 180 लोगों की मौत हुई थी। बांग्लादेश में ‘मोरा’ तूफ़ान में कम से कम छह लोग मारे गए हैं और 50 हज़ार से ज़्यादा घर तबाह हो गए हैं।

Comments

Most Popular

To Top