Forces

भारतीय नौसेना और एसएसी के बीच हुआ यह समझौता

नौसेना-और-स्पेस-एप्लीकेशन-सेंटर

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना और स्पेस एप्लीकेशन सेंटर (एसएसी) के बीच सोमवार को ‘मौसम विज्ञान और सागर विज्ञान के क्षेत्र में डेटा शेयरिंग और वैज्ञानिक सहयोग’ संबंधित समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। एसएसी के निदेशक वाइस एडमिरल एसएन घोरमाडे और एवीएसएम, एनएम, महानिदेशक नेवल ऑपरेशंस तपन मिश्रा ने सोमवार को एसएसी, अहमदाबाद में इस पर हस्ताक्षर किए।





इस पहल के साथ दोनों संगठनों ने आपसी सहयोग के लिए एक समान मंच पर काम करना शुरू कर दिया है। इससे एसएसी द्वारा हासिल की गई वैज्ञानिक प्रगति और विशेषज्ञता का भारतीय नौसेना पर्यावरण और उपग्रह डेटा अधिग्रहण प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में तेजी से विकास के साथ कदम मिलाने में सहयोग हासिल होगा।

सहयोग के व्यापक क्षेत्रों में पूर्व-लॉन्च सेंसर अनुमान के लिए गैर-गोपनीय अवलोकन डेटा को साझा और पोस्ट लॉन्च सेटेलाइट डेटा सत्यापन, एसएसी निर्मित मौसम उत्पादों के परिचालन उपयोग, नेवल एमईटीओसी संगठनों में विभिन्न उपग्रह डाटा प्रोसेसिंग मॉड्यूल की स्थापना के लिए प्रावधान विशेषज्ञता, समुद्र के मॉडल के लिए अनुमान और सत्यापन करना, मौसम की जानकारी बनाने के लिए प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण, नवीनतम तकनीक पर प्रशिक्षण और प्रभावी जानकारी हस्तांतरण के लिए संगठनों के बीच विषय विशेषज्ञों को साझा करना शामिल हैं।

Comments

Most Popular

To Top