Navy

अमेरिका को झटका, 6,500 करोड़ का हेलिकाप्टर सौदा रद

हेलिकोप्टर- भारतीय नौसेना

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री के दौरे से पहले ही भारत ने अमेरिका को करारा झटका दिया है। रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका से 16 हेलिकाप्टर का सौदा रद कर दिया है। भारतीय नौसेना के लिए 16 हेलिकाप्टर खरीदने के लिए भारत ने अमेरिका की विमान निर्माता कंपनी सिकोरस्की एयरक्राफ्ट (Sikorsky Aircraft) से तकरीबन 6,500 करोड़ का सौदा किया था, जिसे प्रधानमंत्री के दौरे से पहले ही रद कर दिया गया है।





कीमतों को लेकर कैंसिल हुई डील

रक्षा मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के अनुसार इस हेलिकाप्टर की कीमत को लेकर बात नहीं बनने से ये सौदा रद किया गया है। रक्षा मंत्रालय ने ‘मेक इन इंडिया’ प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने के चलते भी ये फैसला लिया है, ताकि रक्षा क्षेत्र में स्वदेश निर्मित रक्षा उपकरणों को बढ़ावा देने और विमानों के आयात को कम किया जा सके। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जून को अमेरिका के लिए रवाना हो रहे हैं। जहाँ वह अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाक़ात करेंगे। इससे दो सप्ताह पहले ही ये फैसला लिया गया है।

सूत्रों के मुताबिक सेना के आधुनिकीकरण के लिए बजट में इजाफा नहीं होने के चलते विदेशों से सैन्य उपकरणों तथा विमानों को खरीदने पर कीमतों को कम करने के लिए सौदेबाजी करनी पड़ रही है। यही कारण है कि यह सौदा रद कर दिया गया है।

2009 में हुआ था सौदा, दो साल से चल रहा था मोल-भाव

यह सौदा पिछले दो साल से अटका हुआ था वहीं अमेरिका की विमानन निर्माता कंपनी ने सौदे की अवधि को बढ़ाने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद संयुक्त सचिव और अधिग्रहण प्रबंधक (मैरीटाइम सिस्टम्स) की अध्यक्षता वाली कॉन्ट्रैक्ट्स निगोशिएसन कमेटी (सीएनसी) ने निविदा रद करने की सिफारिश के बाद इस मामले पर अंतिम निर्णय लिया था। नेवी के लिए 16 हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए तत्कालीन यूपीए सरकार ने 2009 में अमेरिकी कंपनी के साथ करार किया था। पिछले दो साल से मोदी सरकार कंपनी से कीमत कम करने को कह रही थी।

प्रत्येक युद्धपोतों को मल्टी रोल हेलिकोप्टर से लैस करना चाहती है नौ सेना

अब ‘मेक इन इंडिया’ के तहत भारत इन 16 हेलिकाप्टर का निर्माण 140 बहु-स्तरीय हेलिकाप्टरों के साथ ही करेगा। सरकार की योजना है कि वह प्रमुख नौसेना युद्धपोतों को ‘ब्लू वाटर मिशन’ और ‘एंटी पायरेसी पेट्रोलिंग’ के दौरान एक एक बहुस्तरीय हेलिकाप्टर से लैस कर दे।

Comments

Most Popular

To Top