Forces

श्रीलंका में बारिश से मची तबाही के बाद मदद के लिए आगे आई भारतीय नौसेना

आईएनएस किर्च

नई दिल्ली। श्रीलंका में मूसलाधार बारिश के बाद बाढ़ और भूस्खलन की वजह से पिछले दो दिनों में भारी तबाही मची है और कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। इस बीच भारत अपने पड़ोसी देश की मदद के लिए सामने आया है। बचाव एवं राहत सामग्री के साथ नौसेना जहाजों को श्रीलंका रवाना किया गया है।





जेमिनी विमान और हेलिकॉप्टर भी भेजे गए 

बंगाल की दक्षिण खाड़ी में तैनात आईएनएस किर्च को बाढ़ राहत अभियान में सहयोग के लिए कोलंबो रवाना किया गया है। इसके अलावा INS जलाश्व को आज (27 मई) विशाखापटनम से राहत सामग्री के साथ प्रस्थान किया गया है। इसमें खाने-पीने की चीजें, दवाइयां और कपड़े होंगे। इस जहाज के साथ जेमिनी विमान और हेलिकॉप्टर भी राहत कार्य में मदद करने के लिए भेजे जाने की सूचना है।

वहीं, दूसरी तरफ आईएनएस शरदुल को राहत सामग्री व गोताखोर टीमों के साथ रवाना कर दिया गया है। यह आज रात श्रीलंका पहुंच जाएगा। दूसरे जहाज भी जरूरत पड़ने पर मदद के लिए तुरंत प्रस्थान कर दिए जाएंगे।

बाढ़ और भूस्खलन ने ली 100 जानें

गौरतलब है कि श्रीलंका के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्से में मूसलाधार बारिश की वजह से सैकड़ों घर और सड़कें तबाह हो गईं हैं। आपदा प्रबंधन केंद्र के मुताबिक, भूस्खलन और बाढ़ से कम से कम 100 लोगों की मौत हो चुकी है। दक्षिणी हिस्से स्थित पूरे 13 जिलों में करीब 50 हजार लोग प्रभावित हुए हैं और इनमें करीब आठ हजार लोगों को अपना घर छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है। कोलंबो से 40 किमी दूर दक्षिण स्थित तटीय शहर कलुतरा सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है।

आईएनएस-जलाश्व

INS जलाश्व को विशाखापटनम से राहत सामग्री के साथ रवाना किया गया (फाइल फोटो)

 

आईएनएस-शरदुल

INS शरदुल को भी राहत सामग्री व गोताखर टीमों के साथ रवाना कर दिया गया है (फाइल फोटो)

 

Comments

Most Popular

To Top