Forces

भारत-फ्रांस की नौसेना ने किया संयुक्त अभ्यास

इंडो-फ्रेंच-ज्वाइंच-एक्सरसाइज

नई दिल्ली। भारत और फ्रांस की नौसेना ने युद्ध संबंधी तालमेल बढ़ाने की दिशा में कदम बढ़ाया है। दोनों देशों की नौसेना ने सोमवार को भूमध्यसागर में संयुक्त अभ्यास शुरू किया। 30 अप्रैल तक चलने वाले अभ्यास ‘वरुण’ में गाइडेड मिसाइल विध्वंसक INS मुंबई, स्टील्थ पोत INS त्रिशूल और फ्लीट टैंकर INS आदित्य हिस्सा ले रहे हैं।





भारत-फ्रांस-नौसेना-का-संयुक्त-अभ्यास

भारतीय नौसेना का भू-मध्यसागर में फ्रांस की नौसेना के साथ संयुक्त अभ्यास

नौसेना प्रवक्ता कैप्टन डीके शर्मा ने बताया, ‘ये जहाज विदेश में भूमध्यसागर और अफ्रीका के पश्चिमी तट पर तैनात होने वाले जहाजों में शामिल होते हैं। ये जहाज सुबह फ्रांस के भूमध्यसागर तट के तुलो बंदरगाह पर पहुंचे।’ वरुण श्रृंखला का अभ्यास 2000 में शुरू किया गया था। अब ये दोनों देशों की नौसेना के बीच सम्पर्क का संस्थागत रूप बन गया है।

श्री शर्मा ने बताया कि मौजूदा अभ्यास समुद्री क्षेत्र में व्यवस्था कायम रखने के लिए दोस्ताना और समान सोच वाले देशों के साथ भारत की शांतिपूर्ण मौजूदगी और एकता को रेखांकित करता है। संयोग की बात है कि यह अभ्यास ऐसे समय में हो रहा है जब पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल गिरीश लूथरा फ्रांस दौरे पर हैं। अभ्यास में शामिल होने वाले जहाज नौसेना के पश्चिमी कमान के हैं।

Comments

Most Popular

To Top