Navy

नौसेना अफसरों की भर्ती के लिए पहली प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी सितंबर में

नौसेना

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना स्नातक के बाद आधिकारियों के चयन के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा की शुरुआत करने जा रही है। नौसेना के लिए पहली प्रवेश परीक्षा INET (अधिकारी) देश भर के विभिन्न केंद्रों में सितंबर 2019 में आयोजित की जाएगी। INET (अधिकारियों) का उपयोग स्थायी आयोग और शॉर्ट सर्विस कमीशन ऑफिसर उम्मीदवारों के लिए किया जाएगा, जो यूपीएससी या यूनिवर्सिटी एंट्री स्कीम की स्क्रीनिंग के अलावा अन्य सभी स्नातक प्रविष्टियों के लिए हैं।





वर्तमान में, स्नातक (या कुछ प्रविष्टियों के लिए पोस्ट-ग्रेजुएशन) में किए गए अंकों के आधार पर अधिकारी उम्मीदवारों को सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) द्वारा साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है। इसके बाद, SSB के लिए शॉर्टलिस्टिंग INET (अधिकारियों) में प्राप्त अंकों के आधार पर की जाएगी।

नौसेना अफसरों की भर्ती

नई प्रक्रिया के तहत  हर छह माह के अंतराल पर केवल एक विज्ञापन प्रकाशित किया जाएगा और आवेदकों को अपनी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर उन प्रविष्टियों के लिए अपने विकल्प का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। प्रवेश, आयु और शैक्षणिक योग्यता का विवरण www.joinindiannavy.gov.in पर उपलब्ध है।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने व्यक्तिगत और शैक्षिक विवरणों को भरने के लिए वेबसाइट पर एक बार पंजीकरण करें। साथ ही अपने सहायक दस्तावेज अपलोड करें। एप्लिकेशन सबमिशन विंडो खुलने से पहले ऐसा करना, समय बचाने के लिए उचित है। आवेदन जमा करने वाली खिड़की खुलने पर योग्य उम्मीदवार स्वचालित ईमेल अलर्ट प्राप्त करेंगे।

इस परीक्षा में चार सेक्शन होंगे- इंग्लिश, रीजनिंग और न्यूमेरिकल एबिलिटी, जनरल साइंस तथा मैथमेटिकल एप्टीट्यूड और जनरल नॉलेज। उम्मीदवारों को एसएसबी कॉल अप के लिए विचार किए जाने वाले प्रत्येक अनुभाग में पास होने की आवश्यकता होगी। उम्मीदवारों को INET (अधिकारियों) में प्रदर्शन और उनकी प्रवेश वरीयता के आधार पर एसएसबी साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। अंतिम मेरिट सूची के लिए विचार करने के लिए, उम्मीदवारों को एसएसबी और बाद में मेडिकल परीक्षा में उत्तीर्ण होना होगा। INET (ऑफिसर) और SSB अंकों में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। चयनित उम्मीदवार भारतीय नौसेना अकादमी में बुनियादी प्रशिक्षण से गुजरेंगे।

 

Comments

Most Popular

To Top