Forces

‘नेवी अफसर’ अक्षय कुमार को मिला नेशनल अवार्ड

नई दिल्ली: अवार्ड कभी नहीं मिलता… लेकिन रिवार्ड तो मिलता है। लोग मुझे चाहते तो हैं… अवार्ड नहीं मिलने का कोई दुख नहीं है… लेकिन एक दिन आएगा जब मुझे अवार्ड जरूर मिलेगा। … और इतना कहने के बाद बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार भावुक हो गए और उनकी आँखें नम हो गईं। दरअसल, उन्होंने यह जवाब उस सवाल पर दिया था जिसमें उनसे पूछा गया था कि आप अच्छी फिल्में बनाते हो, अच्छी एक्टिंग करते हो, फिल्में अच्छी कमाई भी करती हैं लेकिन आपको अवार्ड नहीं दिया जाता। इसके पीछे क्या कारण है।





उस समय कारण तो अक्षय कुमार ने नहीं बताया था लेकिन इस बात का विश्वास जरूर दिलाया था कि एक दिन ऐसा आएगा जब उन्हें अवार्ड दिया जाएगा। आखिरकार वह दिन आ गया और आज यानि 7 अप्रैल 2017 को 64वें राष्ट्रीय फिल्म फेयर अवार्ड 2016 के लिए अक्षय कुमार को फिल्म ‘रुस्तम’ में बेहतरीन अभिनय के लिए ‘नेशनल बेस्ट एक्टर’ का अवार्ड देने की घोषणा की गई। इस फिल्म में अक्षय ने रुस्तम पावरी नाम का किरदार निभाया था जो नेवी अफसर के. मानेकशा नानावटी की कहानी पर आधारित था। इस घोषणा के साथ ही अक्षय कुमार का नाम उन अभिनेताओं की सूची से हट गया जिन्हें अब तक कोई नेशनल अवार्ड नहीं मिला था। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी तीन मई को पुरस्कार का वितरण करेंगे।

अक्षय कुमार एक्शन, कॉमेडी, थ्रिलर, रोमांस, मल्टी स्टारर हर तरह की फिल्में कर चुके हैं। अक्षय की बहुत ही कम फिल्में होंगी जो बॉक्स ऑफिस पर पिटी हों बावजूद इसके उन्हें कोई भी नेशनल अवार्ड नहीं दिया गया था। हालांकि, उन्हें पद्म भूषण (2009) जरूर दिया गया था। फिल्म ‘रुस्तम’ विपुल के रावल ने लिखी है और धर्मेंद्र सुरेश देसाई ने निर्देशन किया है। फिल्म में अक्षय कुमार के अलावा इलियाना डिक्रूज, ईशा गुप्ता मुख्य भूमिका में हैं। रुस्तम में अक्षय कुमार ने नेवी अफसर की भूमिका निभाई है।

फिल्म हॉलीडे : ए सोल्डर इज नेवर ऑफ ड्यूटी में अक्षय कुमार ने सेना के अधिकारी की भूमिका निभाई थी

‘रुस्तम’ से पहले भी अक्षय कुमार ने फोर्स और पुलिस से जुड़ी कई फिल्मों में अभिनय किया जिसे लोगों ने खूब सराहा और इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी खासी कमाई की। वह सौ से अधिक फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं। अक्षय की फोर्स और पुलिस पर अधारित फिल्मों में हॉलीडे : ए सोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी (2014), बेबी (2015), खिलाड़ी 786 (2016), एयरलिफ्ट (2016), स्पेशल 26 (2013), और मल्टी स्टारर फिल्म आन: मेन ऐट वर्क शामिल हैं।

‘थैंक्यू एक बहुत ही छोटा सा शब्द लग रहा है इस समय लेकिन मुझे यह नहीं पता है कि अपनी खुशी को मैं कैसे जाहिर करूं। मैं यह सम्मान पाकर बहुत खुश हूं। मैं इसके लिए अपने सभी फैन्स, अवार्ड ज्यूरी मेम्बर का तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं। नेवी की यूनीफॉर्म पहनना अपने आप में ही एक स्पेशल बात है, चाहे एक फिल्म में रोल के लिए ही क्यों न हो और अब इस नेशनल अवार्ड ने इसे हमेशा के लिए स्पेशल बना दिया है। मैं इस अवार्ड को अपने परिवार, माता पिता और खासकर अपनी पत्नी को समर्पित करता हूं जो मुझे हमेशा मजाक में कहती है कि भैया अच्छा हुआ तुमने अवार्ड फंक्शन में जाना छोड़ दिया। कभी कुछ मिलता तो है नहीं। खैर, देर आए दुरुस्त आए.. कुछ तो आए।’ -अक्षय कुमार (नेशनल बेस्ट एक्टर अवार्ड पाने के बाद ट्विटर पर)

Comments

Most Popular

To Top