Forces

नौसेना ने बचाव अभियान बंद किया, बचाई 16 हजार से ज्यादा जिंदगियां

बाढ़

तिरुवनंतपुरम। केरल के बाढ़ प्रभावित इलाकों में पानी घटने के बाद दक्षिणी नौसेना कमांड ने बचाव अभियान बंद कर दिया। लगभग 14 दिन तक चले ‘ऑपरेशन मदद’ के दौरान नौसेना के जवानों ने 16,005 लोगों की जिंदगियां बचाईं।





बाढ़ प्रभावित इलाकों में पानी घटने के साथ ही अब मदद के लिए कोई अनुरोध भी नहीं आ रहा है। इसे देखते हुए नौसेना ने  ‘ऑपरेशन मदद’ के लिए तैनात की गई अपनी सभी टीमों को वापस बुला लिया है।

बता दें कि ऑपरेशन मदद नौ अगस्त को शुरू किया गया था। 14 दिन तक चले इस अभियान के तहत नौसेना ने कुल 16,005 लोगों को बचाया। नौसेना के अतिरिक्त थल सेना, वायु सेना और तटरक्षक बल भी राहत और बचाव अभियान में शामिल थे।

आपदा प्रबंधन राज्य नियंत्रण कक्ष के मुताबिक बाढ़ की वजह से 231 लोगों की मौत हो गई। 32 लोगों के लापता होने की भी खबर है। बाढ़ के कारण बेघर हो गए लोगों के लिए राज्य में 3,879 राहत शिविर बनाए गए हैं जहां 3.91 लाख परिवारों के लगभग 14.50 लाख लोग रह रहे हैं।

केरल के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने जवानों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार राहत और बचाव कार्य में लगे जवानों के लिए रविवार को विदाई समारोह का आयोजन करेगी। सरकार ने उन मछुआरों का भी आभार जताया जिन्होंने संकट के वक्त में लोगों को बचाने में मदद की।

Comments

Most Popular

To Top