Forces

नाविका सागर परिक्रमा- आईएनएसवी तरिणी Lyttelton से रवाना

तारिणी की सदस्य

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना का नौकायन पोत (आईएनएसवी) तारिणी मंगलवार (12 दिसंबर) को आगे की यात्रा के लिए पोर्ट स्‍टेनले (फॉकलैंड्स) रवाना हो गया है। आईएनएसवी तारिणी 29 नवंबर को अपनी विश्‍व यात्रा के दूसरे चरण को पूरा करने के बाद Lyttelton पहुंची थी। महिलाओं के दल की इस ऐतिहासिक यात्रा का नेतृत्‍व लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी कर रही हैं और इसमें लेफ्टिनेंट कमांडर प्रतिभा जामवल, पी स्‍वाति और लेफ्टिनेंट एस विजया देवी, बी ऐश्‍वर्या और पायल गुप्‍ता शामिल हैं।





आईएनएसवी तारिणी के 29 नवंबर को Lyttelton पहुंचने पर क्राइस्‍टचर्च के डिप्‍टी मेयर श्री Andrew Turner ने औपचारिक स्‍वागत किया। समुदाय के सदस्‍यों  द्वारा पारंपरिक माओरी संस्‍कृति के अनुरूप भी दल का स्‍वागत किया गया। क्राइस्टचर्च सेंट्रल के सांसद Duncan Webb ने भी पोत पर जाकर दल का स्‍वागत किया। Lyttelton प्रवास के दौरान चालक दल कई कार्यक्रम थे जिनमें  क्राइस्टचर्च शहर की मेयर Lianne Dalziel के साथ मुलाकात शामिल है। न्‍यूजीलैंड की राष्‍ट्रीय महिला परिषद ने भी चालक दल को बातचीत के लिए आमंत्रित किया था।

आईएनएसवी तारिणी की सदस्य

उच्‍चायोग द्वारा 30 नवंबर को आयोजित स्‍वागत समारोह के दौरान आईएनएसवी तारिणी के चालक दल को कई stakeholders के साथ चर्चा का भी अवसर मिला। इस समारोह में भारतीय समुदाय के संसद सदस्‍य, अधिकारीगण, व्‍यापारी, शिक्षाविद्, नेता और पत्रकारों सहित लगभग 100 विशिष्‍ट अतिथि उपस्थित थे।

आईएनएसवी तारिणी को 3 दिसंबर को क्राइस्टचर्च के Lyttelton बंदरगाह (एलपीसी) पर दर्शकों के लिए खोला गया था। इस दौरान सभी वर्गों के लगभग 200 दर्शकों ने पोत का अवलोकन किया और दल के सदस्‍यों के साथ बातचीत की। क्राइस्टचर्च शहर में ‘सांता परेड’ के नाम से प्रसिद्ध पारंपरिक त्‍यौहार के जुलूस में भी दल का स्‍वागत किया गया। 5 दिसंबर,2017 को Prebbleton School  में दल के साथ चर्चा और प्रस्‍तुति सत्र में 200 से अधिक स्‍कूली बच्‍चे उपस्थि‍त थे।

चालक दल के सदस्‍य Naval Point Yacht Club, Canterbury और Ara Institute न्‍यूजीलैंड भी गए जहां ‘नाविका सागर परिक्रमा’ पर दर्शकों के सामने प्रस्‍तुति दी गई। बंदरगाह पर प्रवास के दौरान चालक दल के सदस्‍यों ने पारंपरिक माओरी संस्‍कृति केंद्र, ‘Rehua Marae’  का भी दौरा किया। चालक दल के सदस्‍यों ने क्राइस्‍टचर्च के आसपास के पर्यटक स्‍थल भी गए जिनमें हेंमर हॉट स्प्रिंग्‍स और फ्रेंच हार्बर, अकरोवा शामिल हैं। आईएनएसवी तारिणी की Lyttelton यात्रा को न्‍यूजीलैंड के प्रिंट और इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया के साथ ही प्रजातीय मीडिया में भी व्‍यापक रूप से कवर किया गया था।

Comments

Most Popular

To Top