DEFENCE

वेबसाइट हैंकिंग मामला: ऑफिसर ने कहा- हार्डवेयर में खामी के कारण रक्षा और गृह मंत्रालय की वेबसाइट्स हुई डाउन

रक्षा मंत्री की साइट पर दिखी चीनी भाषा

नई दिल्ली। रक्षा और गृह मंत्रालय समेत कई सरकारी विभागों की दर्जन भर से ज्यादा वेबसाइट्स शुक्रवार को हार्डवेयर समस्या की वजह से प्रभावित हुईं लेकिन कहा जा रहा था कि इन साइट्स को हैक कर लिया गया है। राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा प्रमुख ने कहा कि ऐसा तकनीकी गड़बड़ियों के कारण हुआ। अधिकारियों के मुताबिक प्रभावित वेबसाइटों की गड़बड़ियां दूर करने की कोशिश जारी है।





सरकारी वेबसाइटों का रखरखाव करनेवाले राष्ट्रीय सूचना केंद्र (NIC) के अधिकारियों ने भी स्पष्ट किया कि रक्षा मंत्रालय और अन्य मंत्रालयों की वेबसाइटें हैक नहीं हुई थीं और किसी भी तरह का साइबर हमला नहीं हुआ। दरअसल, रक्षा मंत्रालय की साइट पर चीनी शब्द दिखने से माना जा रहा था कि साइट हैक हो गई थी। शुक्रवार को दोपहर बाद तकनीकी गड़बड़ी की वजह से रक्षा मंत्रालय, गृह मंत्रालय, चुनाव आयोग, ईपीएफओ, श्रम मंत्रालय समेत कई सरकारी वेबसाइट्स डाउन हो गई थीं।

रक्षा मंत्री के ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा गया कि MoD वेबसाइट के मामले को संज्ञान में लिया गया है और उचित कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

कुछ देर बाद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने ट्विटर हैंडल से लिखा कि MoD वेबसाइट हैक होने के बाद कार्रवाई शुरू कर दी गई है। वेबसाइट जल्द ही सामान्य हो जाएगी। भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों इसके लिए हरसंभव कदम उठाए जाएंगे।

MoD साइट पर चीनी भाषा

रक्षा मंत्रालय की साइट पर दिखी थी चीनी भाषा (सौजन्य- गुगल)

NIC ने भी ट्वीट कर यह सफाई भी दी कि रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर जो चीनी शब्द दिखाई दे रहे थे वह प्रयोग में लाए जा रहे प्रबंधन सॉफ्टवेयर द्रुपल का ‘डिफॉल्ट लोगो’ था।

Comments

Most Popular

To Top