Army

सेना की मदद से अब मेधावी छात्र करेंगे IIT में पढ़ाई

Manipur 30 प्रोजेक्ट के छात्र

गुवाहाटी। सेना सिर्फ सरहदों की रक्षा ही नहीं करती बल्कि राष्ट्रनिर्माण के लिए युवाओं का मार्गदर्शन भी करती है। अपने ‘Manipur 30’ प्रोजेक्ट के तहत सेना ने छात्रों की मदद करने का जो अभियान शुरू किया था वह अब रंग ला रहा है। रेड शील्ड डिवीजन की सेनापति ब्रिगेड और CSRL (Centre for Social Responsibility and Leadership) के ‘Manipur 30’ प्रोजेक्ट के तहत गरीब परिवारों के मेधावी बच्चों को परीक्षा में भाग लेने के लिए निःशुल्क कोचिंग और मार्गदर्शन दिया जाता है। सोमवार को घोषित पहले बैच के 16 छात्र IIT/JEE exam की प्रारंभिक परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने में कामयाब रहे।





पिछले वर्ष अगस्त में 18 बच्चों को गुवाहाटी भेजा गया था। उन्हें निःशुल्क रहने की सुविधा उपलब्ध कराने के अलावा निःशुल्क कोचिंग और मार्गदर्शन दिया गया। कामयाब छात्रों को अब Advance IIT/JEE परीक्षा के लिए कोचिंग दी जा रही है। परीक्षा 20 मई 2018 को होगी। सेना की यह पहल राज्य के युवाओं के बेहतर भविष्य और राष्ट्र निर्माण में मददगार बनेगी।

रक्षक की राय:

युवाओं और किशोरों को शिक्षा के प्रति प्रेरित करने तथा उन्हें राष्ट्रनिर्माण में विशेष रूप से भागीदार बनाने के लिए सेना की यह पहल अनुकरणीय है। भारतीय सेना के अन्य अंग तथा अर्ध सैनिक बल ऐसे ही कार्य कर ही रहे हैं। राज्यों की पुलिस को भी औऱ तेजी से ऐसे ही कार्य करने की जरूरत है।

Comments

Most Popular

To Top