Forces

‘विराट’ को संग्रहालय में बदलना चाहती है महाराष्ट्र सरकार

मुंबई। आंध्र प्रदेश और गोवा के बाद अब महाराष्ट्र सरकार ने विमानवाहक पोत विराट को संग्रहालय में तब्दील करने की इच्छा जताई है। महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री जयकुमार रावल के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार मुंबई के निकट वसई और विरार की खाड़ी में विराट को संग्रहालय बनाना चाहती है। गौरतलब है कि इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने विमानवाहक पोत विक्रांत को भी संग्रहालय में बदलने की पेशकश की थी लेकिन ऐसा हो नहीं पाया और बाद में विक्रांत को कबाड़ में बेचना पड़ा था।





यदि महाराष्ट्र सरकार का प्रस्ताव मान लिया जाता है तो पर्यटकों के लिए यह बड़ा आकर्षण साबित हो सकता है। विमानवाहक पोत विराट लंबे समय तक सेवा में रहने के बाद लगभग नौ महीने पहले भारतीय नौसेना से सेवा मुक्त हो गया था। सेवा मुक्त होने से पहले विराट भारतीय नौसेना में 30 साल और इससे पहले ब्रिटिश नौसेना में 27 साल तक सेवा में रहा। विराट को दुनिया में सबसे लंबी अवधि तक सेवा में रहने वाला पोत माना जाता है। 28,500 टन वजनी यह पोत कई मोर्चों पर अपना पराक्रम दिखा चुका था।

भारतीय नौसेना से सेवा मुक्ति के बाद आंध्र प्रदेश की चंद्रबाबू नायडू सरकार और गोवा सरकार  इसके अधिग्रहण की इच्छा जता चुकी हैं। आंध्र प्रदेश सरकार की मंशा इसे संग्रहालय और होटल में बदलने की रही है लेकिन मुंबई में खड़े विराट को आंध्र प्रदेश ले जाने के भारी-भरकम खर्च के बाद बात ज्यादा आगे नहीं बढ़ पाई।

Comments

Most Popular

To Top