Army

मध्य प्रदेश पुलिस को सोशल मीडिया से दूर रहने की हिदायत

भोपाल। मध्य प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ऋषि कुमार शुक्ला ने पुलिस कर्मियों को नसीहत दी है कि सोशल मीडिया पर सेल्फी, फोटो, विचार और प्रतिक्रिया डालने में परहेज करें। थाना लेवल पर हर कर्मचारी को गाइडलाइन का पालन करने की हिदायत देते हुए  कार्रवाई का डर भी दिखाया गया है।





DGP की एडवाइजरी वायरल होने के बाद पुलिस महानिरीक्षक मकरंद देउस्कर ने स्पष्ट किया कि भ्रम के  हालात न बनें, इसलिए यह निर्देश दिए गए हैं। पुलिस महानिदेशक ने अपनी नसीहतों में साफ कहा कि यह देखने में आ रहा है कि पुलिस जैसे अनुशासित विभाग में रहकर भी अधिकारी/कर्मचारी विभिन्न मुद्दों पर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अविवेकपूर्ण कमेंट कर रहे हैं। उन्होंने जिक्र किया कि कतिपय पुलिस अफसरों ने फेसबुक, वाट्सएप, ट्विटर, इस्टाग्राम, यू-ट्यूब एवं ब्लाग सहित सोशल मीडिया के यू-ट्यूब एवं ब्लाग सहित सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर अनुचित, अमर्यादित और आपत्तिजनक सामग्री अथवा टिप्पणी पोस्ट की हैं। इनकी वजह से उन पर अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की गई।

एक अखबार में छपी खबर के मुताबिक मध्य प्रदेश सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम 3(1), नियम (9) व (10) में कहा गया है कि शासकीय सेवक ऐसा कोई कार्य नहीं करेगा जो उनके लिए अवांछनीय है, किसी प्रकार की अस्पृश्यता या पक्षपात से संबंधित है अथवा बिना अनुमति मीडिया या किसी ऐसे माध्यम से संबंध रखता हो, जिसमें शासन की नीति की आलोचना हो। पुलिस रेगुलेशन की कंडिका 64 में भी है कि हर पुलिस अधिकारी अनुशासन के लिए समर्पित रहेगा।

गाइडलाइन के मुताबिक इन बातों पर रखना होगा ध्यान:

  • सोशल मीडीया पर शासकीय दस्तावेजों अथवा ऐसी जानकारी शेयर न की जाए, जिसकी गोपनीयता आवश्यक हो।
  • कोई ऐसी टिप्पणी या फोटो सामग्री जो दुर्भावनापूर्ण, अश्लील, जाति, धर्म, लिंग तथा किसी वर्ग के साथ पक्षपात प्रदर्शित करती हो। उस पर प्रतिक्रिया के बजाय ऐसी जानकारी अपने सीनियर अफसर को बताएं।
  • वाट्सएप ग्रुप आदि पर अपनी ओर से कमेंट या फिर किसी पोस्ट का समर्थन करने में अति उत्साह न दिखाएं।
  • विशिष्ट एवं अतिविशिष्ट व्यक्तियों की सुरक्षा के दौरान ड्यूटी में तैनात ऑफिसर-कर्मचारी अहम स्थलों के ऐसे फोटो और सेल्फी न डालें जो सुरक्षा के मद्देनजर खतरा बन जाए।
  • वाट्सएप, फेसबुक अथवा अन्य किसी सोशल मीडिया पर फर्जी नाम से अपना प्रोफाइल अथवा पेज न बनाएं। किसी प्रकार की आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट व शेयर न करें।

 

Comments

Most Popular

To Top