DEFENCE

शहीदों के लिए डोनेशन देना है, करें इन स्टेप्स को फॉलो

भारत-के-वीर

नई दिल्ली: शहीदों के परिजनों को आर्थिक मदद देने के लिए बनाई गई ‘भारत के वीर‘ वेब पोर्टल पर उनको सीधे आर्थिक मदद की जा सकती है। इसके लिए सबसे पहले भारत के वीर की वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।





‘भारत के वीर’ की लॉंचिंग पर रो पड़े अभिनेता अक्षय कुमार

  • वेबसाइट पर जाने के बाद सबसे पहले ENTER बटन पर क्लिक करें जो आपको सबसे ऊपर ही दिख जाएगा।

  • ENTER पर क्लिक करने के बाद आपको Guidelines: If You Wish to support this cause: की तीनों प्वाइंट्स के बाद दाईं तरफ Proceed बटन पर क्लिक करना होगा।

  • अब यहां पर Make a Contribution in honour of the bravehearts पेज खुला मिलेगा और इसमें 88 शहीदों के फोटो दिखाई देंगे। किसी भी फोटो पर कर्सर रखते ही शहीद का विवरण सामने आ जाएगा।

  • इस विवरण में शहीद का Name, Native State, Force, Place of Martyrdom, From और To कॉलम दिखाई देगा। इसमें यदि आप किसी ऐसे शहीद के लिए डोनेशन देना चाहते हैं जिसके बारे में आपको जानकारी है तो आप उसे ढूंढ सकते हैं और उसे डोनेशन दे सकते हैं।

  • शहीदों की तस्वीर पर उनके मूल निवास, फोर्स से सम्बन्ध, उम्र, शहीद होने का दिन, स्थान आदि लिखा दिखाई देगा। आप इनमें से अपने इच्छानुसार किसी भी शहीद के प्रोफाइल पर क्लिक करें।

अक्षय को फिल्मी आतंकवादियों की हरकत से मिला आइडिया

  • शहीद की तस्वीर पर क्लिक करने के बाद उनके बारे में पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी। जैसे कि वह कब, कैसे और कहां शहीद हुए थे। इसके अलावा पेज के दांए तरफ उनके खाते में दान की गई रकम दिखाई पड़ेगी और कितना दान किया जा सकता है यह भी दिखाई देगा।

  • ऊपर की तरफ  I would like to contribute बटन दिखाई देगा। अब इस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक प्रारूप (फार्मेट) सा खुलकर सामने आएगा, जिसमें पांच कॉलम दिए गए हैं। इनमें क्रमश: दानकर्ता का नाम, ई-मेल, मोबाइल नंबर, दान राशि भरनी पड़ेगी।

  • उसके बाद Generate OTP पर क्लिक करेंगे तो दानकर्ता के दिए गए मोबाइल नंबर पर One Time Password (OTP) आ जाएगा। OTP को शेष बचे कॉलम Enter your OTP No में भरें और Submit बटन पर क्लिक करें।

  • इसके बाद I agree उसके बाद सुविधानुसार विभिन्न तरीके से शहीदों को परिजनों के खाते में डिजिटल भुगतान के जरिए पैसे डोनेट कर सकते हैं। इसमें डिजिटल पेमेंट भुगतान के लगभग सभी साधन मौजूद है। डिजिटल भुगतान से ही शहीदों के परिजनों की सहायता की जा सकेगी।

भारत के वीर वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

यह वेबसाइट फिलहाल हिंदी और अंग्रेजी भाषा में है। दोनों ही भाषाओं में डोनेशन के लिए एक ही तरह की प्रक्रिया अपनानी है। ‘भारत के वीर‘ ऐप गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है ‘भारत के वीर‘ ऐप गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है (सोमवार 10 अप्रैल तक सुविधा उपलब्ध नहीं थी)। अभी जो लोग पैसा देना चाहते हैं वे ‘भारत के वीर‘ पर जाकर ही दे सकेंगे।

सीआरपीएफ के जांबाजों का किया गया सम्मान

फिलहाल वेबसाइट के जरिए लोगों को डोनेशन देने में दिक्कत हो रही है। क्योंकि जब सारे स्टेप फॉलो करने के बाद आप डोनेशन के लिए OTP जेनेरेट होने के बाद Submit पर क्लिक करेंगे तो इसके आगे पेज काम नहीं कर रहा है। हालांकि, यह टेक्निकल मामला है और इसे जल्द ही ठीक कर लिया जाएगा।

कैसे पहुंचेगी परिवार को मदद

इस वेबसाइट के साथ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी जुड़ा है और नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर की ओर से इसे टेक्निकल सपोर्ट हासिल है। कोई भी दानदाता ज्यादा से ज्यादा 15 लाख रुपए की रकम दान में दे सकता है। अगर कोई 15 लाख से ज्यादा की मदद करेगा तो एक अलर्ट उसके पास आएगा जिसके तहत उसे वॉर्निंग दी जाएगी कि रकम ज्यादा है और अगर वह चाहे तो इस रकम को किसी और शहीद के परिवार को भी दे सकता है। इस रकम को एक कमेटी मैनेज करेगी और यही कमेटी फंड को शहीदों के परिवार वालों तक पहुंचाएगी।

Comments

Most Popular

To Top