Army

करगिल के लड़ाकों ने जीता साइबर जंग, चीनी-पाकिस्तानी हैकर्स को दी मात

करगिल वार के हीरो

नई दिल्ली। करगिल के हीरो रह चुके सेना के एक ऑफिसर अब वर्चुअल दुनिया में भी युद्ध लड़ रहे हैं। हाल में ही उन्होंने चीन और पाकिस्तान के हैकर्स द्वारा उनके सिस्टम को ब्रेक करने की कोशिश को विफल कर दिया। अगर हैकर इस सिस्टम में सेंध लगाने में कामयाब हो जाता तो सेना की महत्वपूर्ण सूचनाएं दुश्मनों के हाथ लग सकती थीं। अधिकारियों ने कहा कि साइबर हमलावर उनके पासवर्ड को हैक करने की कोशिश कर रहे थे।





जानकारों के मुताबिक हैकर्स के तार पाकिस्तान और चीन से जुड़े हो सकते हैं क्योंकि पिछले कुछ वर्षों से भारतीय सेना का नेटवर्क और अधिकारी इनके टारगेट पर हैं। जो ऑफिसर वर्चुअल मैदान पर लड़ रहे हैं वो करगिल की लड़ाई भी लड़ चुके हैं और उन्हें वीरता मेडल भी मिल चुका है। विशेषज्ञ के मुताबिक हैकर्स हमारी जानकारियों को हैक करके इलेक्ट्रानिक ग्रिड को नुकसान पहुंचा सकते हैं और इंटरनेट कनेक्टिविटी को ब्लॉक कर सकते हैं।

ये हैकर्स बैंक एकाउंट से सारे पैसे निकाल सकते हैं और पूरी दुनिया के रडार सिस्टम को संदेह में डाल सकते हैं। गत दिनों पाकिस्तान और चीन ऑथिरिटी ने भारतीय डिफेंस फोर्स की इनफॉरमेशन को ब्रेक करने की कोशिश की थी।

Comments

Most Popular

To Top