DEFENCE

भारत के साथ रिश्तों को औऱ गहरा करेगा इजराइल

रामनाथ कोविंद

नई दिल्ली। भारत से गहरे रक्षा सम्बन्ध रखने वाले इजराइल के नये राजदूत डॉ. रान मलका ने यहां राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपने पद का परिचय पेश किया।





इस मौके पर राजदूत मलका ने कहा कि भारत औऱ इजराइल के बीच गहराती साझेदारी को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी उन्हें मिलने पर वह सम्मानित महसूस कर रहे हैं। प्राचीन सभ्यताओं और समान मूल्यों के आधार पर हमारी दोस्ती समय की कसौटी पर खऱी उतरी है। इस महीने दोनों देश अपने बीच राजनयिक रिश्तों की स्थापना की 27वीं सालगिरह मना रहे हैं।

राजदूत ने कहा कि हमारे देश सामरिक साझेदार हैं जो अपने लोगों के लिये शांति, सुरक्षा और समृद्दि के लिये मिल कर काम कर रहे हैं। भारत इजराइल रिश्तों पर उन्होंने कहा कि हम कुछ सालों के भीतर किसानों की आय दोगुना करने के इरादे से आपसी साझेदारी कर रहे हैं। सुरक्षा से लेकर खाद्य सुरक्षा और शिक्षा से लेकर नवोन्मेष के क्षेत्र में हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हम रक्षा और साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में और अधिक सहयोग करें। उन्होंने भरोसा जताया कि दोनों देशें के बीच निकट की सामरिक साझेदारी सभी क्षेत्रों में आने वाले सालों में और विस्तार लेगी।

गौरतलब है कि इजराइल भारत का सबसे अहम रक्षा साझेदार है जिसने भारतीय सेनाओं को ताकतवर बनाने में भारी योगदान दिया है।

Comments

Most Popular

To Top