Forces

केन्द्रीय पुलिस बल में ओबीसी के आवेदन लेने का निर्देश

इलाहाबाद: केन्द्रीय पुलिस बलों के पांच हजार से अधिक सब इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती मामले में उच्च न्यायालय ने ऐसे ओबीसी अभ्यर्थियों का आवेदन स्वीकार करने का निर्देश दिया है, जिन्होंने अपना जाति प्रमाणपत्र अंतिम तिथि बीत जाने के बाद जमा किया है। अपने निर्देश में कोर्ट ने कहा है कि ऐसे अभ्यर्थियों का चयन इस याचिका पर होने वाले अंतिम निर्णय पर निर्भर करेगा।





आपको बता दें कि केन्द्रीय पुलिस बलों की भर्ती कर्मचारी चयन आयोग द्वारा की जा रही है। धीरज कुमार यादव और कई अन्य ने इस मामले में याचिका दाखिल की है। याचिका पर न्यायमूर्ति पीकेएस बघेल सुनवाई कर रहे हैं। याची अधिवक्ता सीमांत सिंह ने बताया कि केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में 5770 सब इंस्पेक्टर और सहायक सब इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती के लिए नौ जनवरी 2016 को विज्ञापन निकाला गया था।

याचीगण ने सब इंस्पेक्टर केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल, सहायक सब इंस्पेक्टर केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल और सब इंस्पेक्टर दिल्ली पुलिस के लिए आवेदन किया था। प्रारंभिक और मुख्य लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षा में वह उत्तीर्ण हो गए। अंतिम चयन के लिए दस्तावेजों का सत्यापन पांच अप्रैल 2017 से प्रारंभ किया गया है, जो एक मई तक चलेगा।

क्या है मामला

आयोग ने याचीगण को नोटिस जारी कर कहा है कि जिन अभ्यर्थियों के जाति प्रमाण पत्र छह फरवरी 2013 से तीन अगस्त 16 के बीच जारी किए गए हैं, उन्हीं के चयन पर विचार किया जाएगा। इसके बाद बने जाति प्रमाण पत्र देने वालों का अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जाएगा।

मामले में याचीगण का कहना है कि बाद में बने जाति प्रमाण पत्र की स्वीकार्यकता का मामला अभी फुल बेंच में लंबित हैं। कोर्ट ने याचीगण का अभ्यर्थन निरस्त करने पर रोक लगाते हुए चयन में शामिल करने का निर्देश दिया है। उनका चयन याचिका के अंतिम निर्णय पर निर्भर करेगा।

Comments

Most Popular

To Top