Army

कमांडर दीपक बाली की कमान में INS कुलीश और डोर्नियर विमान इंडोनेशिया पहुंचा

नई दिल्ली। 31वें भारत– इंडोनेशिया समन्वित निगरानी (इंड-इंडो कॉर्पेट) अभियान के समापन समारोह के लिए कमांडर दीपक बाली की कमान में INS कुलीश और अंडमान तथा निकोबार कमान का एक डोर्नियर समुद्री गश्‍त विमान बेलावन, इंडोनेशिया पहुंचा। समापन समारोह 9 जून 2018 तक आयोजित किया जाएगा। इंड-इंडो कॉर्पेट का शुरूआती समारोह 24 से 25 मई 2018 को पोर्ट ब्‍लेयर में आयोजित किया गया था, जिसके बाद 26 मई से 2 जून 2018 तक समन्वित निगरानी की गई।





भारतीय नौसेना के जहाज की यात्रा का उद्देश्‍य मित्रवत देशों के साथ समुद्री क्षेत्र में भारत की शांतिपूर्ण उपस्थिति और एकता के लिए बेहतर माहौल सुनिश्चित करना और भारत तथा इंडोनेशिया के बीच मौजूदा संबंधों को सुदृढ करना है। बंदरगाह पर ठहरने के दौरान आधिकारिक मुलाकातें, जहाज पर औपचारिक स्‍वागत, खेलकूद गतिविधियां, जहाज पर दर्शकों की मेजबानी और दोनों देशों के नौसेनिकों के बीच व्‍यावसायिक चर्चा जैसे कई कार्यक्रम आयोजित किये गये।

हाल के समय में क्षेत्र के समुद्री खतरों से निपटने के लिए भारतीय नौसेना की तैनाती बढ़ी है। इसके अतिरिक्‍त भारत सरकार के SAGAR (Security and Growth for All in the Region यानी क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और प्रगति) के दृष्टिकोण के हिस्‍से के रूप में भारतीय नौसेना हिंद महासागर क्षेत्र में कई राष्‍ट्रों की सहायता कर रही है।

Comments

Most Popular

To Top