Forces

भारतीय नौसेना में भर्ती के लिए अब होगी ऑनलाइन परीक्षा

भारतीय नेवी

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना ज्वाइन करने के इच्छुक नौजवानों को अब ऑनलाइन परीक्षा देने के लिए तैयार रहना होगा। नौसेना भर्ती परीक्षा को ऑनलाइन करने जा रही है। फिलहाल आवेदन ही ऑनलाइन मंगाए जाते हैं और लिखित परीक्षा इक्जाम हॉल में लिए जाते हैं। नौसेना की अगस्त बैच के लिए होने वाली परीक्षा ऑनलाइन किए जाने की तैयारी हो रही है। जिसकी परीक्षा जून में प्रस्तावित है।





नौसेना के सूत्रों के अनुसार परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। इंडियन नेवी साल में दो बार भर्ती करती है, जिसके लिए लिखित परीक्षा का आयोजन होता है। फरवरी तथा अगस्त में नए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आरंभ होते हैं। एक बार में लगभग दो हजार नौसैनिकों की भर्ती की जाती है। इस तरह वर्ष में करीब 4,000 नौसैनिक भर्ती किए जाते हैं। कभी-कभी यह संख्या थोड़ी ज्यादा भी हो जाती है। वहीं, इन पदों के लिए तीन-चार लाख युवा परीक्षा में भाग लेते हैं।

देश भर में होंगे ऑनलाइन परीक्षा केंद्र

सूत्रों के मुताबिक ऑनलाइन परीक्षा के केंद्र देश के सभी प्रमुख शहरों में होंगे। प्रमुख शहरों के साथ-साथ हर राज्यों को कवर किया जाएगा। आवश्यकतानुसार से केंद्रों को बढ़ाया भी जा सकेगा। जिससे कि उम्मीदवारों को परीक्षा देने ज्यादा दूर नहीं जाना पड़े। नौसेना प्रश्नों का एक बड़ा डाटा बैंक भी तैयार कर रही है। लिखित परीक्षा की भांति ऑनलाइन परीक्षा को भी हर 06 महीने में एक बार आयोजित किया जाएगा। परीक्षा ऑनलाइन होने से नतीजे भी जल्द घोषित होंगे।

एयरफोर्स की परीक्षा ऑनलाइन

एयरफोर्स पहले ही ऑनलाइन के माध्यम से परीक्षा लेती आई है। उसने 2018 से सभी परीक्षाओं को ऑनलाइन कराने का फैसला किया है। एयरफोर्स अधिकारियों की भर्ती के लिए एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) और वायुसैनिकों की भर्ती के लिए शिड्यूल्ड टेस्ट फॉर एयरमैन रिक्रूटमेंट (STAR) टेस्ट करती है, जो अब ऑनलाइन होंगी।

ऐसे करें ऑनलाइन तैयारी

तीनों सेनाओं की परीक्षाएं इस वर्ष पूरी तरह से ऑनलाइन हो जाएंगी। इसलिए सैन्य बलों में भर्ती के इच्छुक नौजवानों को अपना कंप्यूटर नॉलेज बढ़ाना होगा। संभावना है एयरफोर्स, नेवी और आर्मी ऑनलाइन परीक्षा शुरू करने से पहले इनके कुछ माड्यूल सार्वजनिक करेगी। जिससे कि पहली बार परीक्षा दे रहे छात्रों को दिक्कत न हो।

Comments

Most Popular

To Top