Army

भारत दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर सेना, पाकिस्तान 13वें स्थान पर

नई दिल्ली। भारतीय सेना दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर सेना है। भारत से आगे सिर्फ अमेरिका, रूस और चीन की सेनाएं हैं। अमेरिका पहले, रूस दूसरे और भारत का पड़ोसी देश चीन तीसरे नंबर पर है। द इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित एक खबर के अनुसार ग्लोबल फायर पावर सूची में फ्रांस, ब्रिटेन, जापान, तुर्की और जर्मनी भी शीर्ष 10 देशों में शामिल हैं। इस सूची में पाकिस्तान तेरहवें नंबर पर है।





‘ग्लोबल फायर पावर’ दुनिया भर के देशों की सैन्य ताकत आंकने और उनकी रैंकिंग निर्धारण करने के लिए 50 अलग-अलग मानकों पर परखता है। मानकों में सैन्य संसाधनों के साथ-साथ प्राकृतिक संसाधनों, उद्योगों, भौगोलिक परिस्थितियां और श्रम शक्ति भी है। सैन्य ताकत परखने में रक्षा बजट की भी अहम भूमिका रहती है।

ग्लोबल फायर पावर के आकलन के मुताबिक चीन भारत से एक पायदान ऊपर तीसरे नंबर पर है। हालांकि सैन्य बल औऱ विमानवाहक पोत के मामले में भारत चीन से आगे है लेकिन रक्षा बजट, हेलिकॉप्टरों, लड़ाकू विमानों, पनडुब्बियों और टैंकों के मामले में चीन भारत से आगे है। बता दें कि चीन का रक्षा खर्च भारत से तीन गुना अधिक है। वर्ष 2018 के रक्षा बजट में भी चीन ने अच्छा-खासा इजाफा किया है। ग्लोबल फायर पावर का आकलन यह भी कहता है कि चीन जिस तरह से अपनी सैन्य क्षमताएं बढ़ाने में लगा है उसे देखते हुए संभव है कि जल्द ही वह रूस को पछाड़ देगा और अमेरिका के बाद दूसरा स्थान हासिल कर लेगा।

Comments

Most Popular

To Top