Air Force

वायु सेना में अब ऑनलाइन परीक्षा के जरिए ही होगी भर्ती, बनाया गया वेब पोर्टल

नई दिल्ली। वायु सेना में भर्ती के लिए अब परीक्षा ऑनलाइन होगी। भारतीय वायु सेना के इसके लिए C-DAC (Centre for Development of Advanced Computing) के सहयोग से एक वेब पोर्टल भी तैयार किया है। इस वेब पोर्टल का उद्घाटन सोमवार को रक्षा राज्य मंत्री श्री सुभाष भामरे ने वायु सेना मुख्यालय में किया। इस अवसर पर उन्होंने भारतीय वायुसेना को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ‘डिजिटल भारत’ के दृष्टिकोण में योगदान के लिए बधाई दी। उन्होंने C-DAC के सहयोग से ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली तैयार करने के लिए भी भारतीय वायु सेना को बधाई दी। इस अवसर पर एयर मार्शल एसबी देव पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएम, वीएसएम, एडीसी, वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ के साथ अन्य वरिष्ठ वायु सेना अधिकारी भी उपस्थित थे।





भारतीय वायुसेना उन तीन सेवाओं में पहले स्थान पर है, जिसने अधिकारियों और एयरमैन कैडर की भर्ती के लिए सूचना प्रौद्योगिकी आधारित ऑनलाइन परीक्षण प्रणाली को अपनाया है। इस प्रस्ताव को 24 अक्टूबर, 2016 को रक्षा मंत्री ने सिद्धांत रूप में अनुमोदित किया था। C-DAC के सहयोग से भारतीय वायुसेना जनवरी, 2018 से ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली अपनाने जा रहा है। जिसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण 15 दिसंबर, 2017 से शुरू होंगे।

भारतीय वायुसेना और C-DAC के बीच 31 अक्टूबर, 2017 को एक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए गए थे। 2018 में होने वाली Air Force Common Admission Test (AFCAT) और Airmen cadre की परीक्षा नई प्रणाली के आधार पर होगी।

Comments

Most Popular

To Top