Army

IMA देहरादून: देश को मिले 383 सैन्य अधिकारी

IMA देहरादून के कैडेट्स

देहरादून। भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) में पासिंग आउट परेड के बाद शनिवार को 383 कैडेट बतौर अफसर भारतीय सेना का हिस्सा बन गए। इसी कड़ी में मित्र देशों के 74 कैडेट भी आईएमए से कड़ा प्रशिक्षण लेकर अपनी-अपनी सेना का हिस्सा बने। नेपाल के सेना प्रमुख जनरल राजेंद्र छेत्री बतौर रिव्यूइंग अफसर परेड की सलामी ली। परेड को देखते हुए आईएमए परिसर और उसके आसपास कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था की गई थी।





दो दिन पहले गुरुवार परेड के दौरान जेंटलमैन कैडेट जोश एवं जज्बे से भरे नजर आए। आईएमए कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल एसके झा ने पासिंग आउट बैट के जेंटलमैन कैडेटों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि बतौर सैन्य अधिकारी सेना में शामिल होने जा रहे कैडेट्स को सैन्य परंपराओं का निर्वहन कर आगे बढ़ना होगा। कमांडेंट ने कहा कि अब सेना का मान-सम्मान उनके कंधों पर है। उन्हें चरित्र, सामार्थ्य, प्रतिबद्धता व संवेदना के सेना के मूल्यों को भी जीवन में आत्मसात करना होगा। इस अवसर पर सेवारत तथा सेवानिवृत्त आर्मी ऑफिसर, स्कूली बच्चे आदि मौजूद थे।

बता दें कि शानिवार को भारतीय सैन्य अकादमी के ऐतिहासिक ड्रिल स्क्वायर पर पासिंग आउट करने वालों में सर्वाधिक 63 कैडेट्स उत्तर प्रदेश राज्य के हैं। वहीं, हरियाणा के 49, बिहार के 35, उत्तराखंड के 33 कैडेट्स अंतिम पग भरेंगे। साथ ही पंजाब के 29, हिमाचल व महाराष्ट्र के 22-22, राजस्थान के 20, जम्मू-कश्मीर के 17, मध्य-प्रदेश के 14, पश्चिम बंगाल के 12, तमिलनाडु के 09, झारखंड व कर्नाटक के 8-8 मणिपुर व दिल्ली के 7-7, केरल के 05, तेलंगना व असम के 4-4, आंध्र प्रदेश व ओडिशा के 3-3, मिजोरम व चंडीगढ़ के 2-2 गुजरात, छत्तीसगढ़, मेघालय, नागालैंड व त्रिपुरा के 1-1 कैडेट परेड का हिस्सा बनेंगे।

विदेशी कैडेट्स में अफगानिस्तान के सर्वाधिक 45, तजाकिस्तान के 13, भूटान के 09 लेसोथो के तीन, तंजानिया के 2, नाइजीरिया व किर्गिस्तान के 1-1 कैडेट शामिल हुए।

 

 

Comments

Most Popular

To Top