Army

IMA: अंतिम पग भरते ही 347 नौजवानों को मिला भारतीय सेना में कमीशन

347 नौजवान बने भारतीय सेना का हिस्सा

देहरादून। भारतीय सेना में आज (शनिवार) 347 युवा जांबाज शामिल हो गए हैं, जो देश की सुरक्षा की बागडोर संभालेंगे। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून स्थित भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) में शनिवार को पासिंग आउट परेड के दौरान अंतिम पग भरते ही 347 नौजवान भारतीय सेना का हिस्सा बन गए। इसके साथ ही 80 विदेशी कैडेट भी पास आउट हुए।





भारतीय उप सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अन्बु ने परेड की सलामी ली। इस मौके पर उन्होंने नए सैन्य अफसरों से परम्परागत और गैर परम्परागत चुनौतियों के लिए तैयार रहने का आह्वान किया। सुबह 08:55 मिनट पर मार्कर्स कॉल के साथ परेड प्रारंभ हुआ। कंपनी सार्जेंट मेजर अरविंद, संजय पंत, ठाकुर हर्षवर्धन, मनीष कुमार, हितेष चंदा, अहंतम, राहुल सिंह व बृजेश पाल सिंह ने ड्रिल स्क्वायर पर अपनी-अपनी जगह ली।

एडवास कॉल के साथ ही सीना ताने देश के भावी कर्णधार असीम हिम्मत और हौसले के साथ कदम बढ़ाते कैडेट गुरवीर सिंह तलवार के अंडर परेड के लिए आए। परेड कमांडर अर्जुन ठाकुर ने ड्रिल स्क्वायर पर जगह ली। कैडेट्स ने शानदार मार्चपास्ट से दर्शक दीर्घा में बैठे हर शख्स को आकर्षित किया। और जब भारतीय सेना में शामिल हो रहे युवा अधिकारी अंतिम पग भर रहे थे तो आसमान में हेलिकॉप्टरों के जरिए उन पर फूलों की बारिश हो रही थी।

इस अवसर पर उप सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल देवराज एन्बु ने कैडेटों को संबोधित करते कहा कि आज 24 घंटे इन्फॉर्मेशन वारफेयर चल रहा है। यह आपकी सोच, मूल प्रकृति व मूल्यों को प्रभावित करने की कोशिश करेगी। ऐसी चुनौतियों का आप दृढ़ता के साथ सामना करें और इस मंशा को सफल न होने दें। उन्होंने कहा कि मौजूदा दौर में युद्ध तकनीक का काफी तेजी के साथ विकास हुआ है लेकिन उपकरण के पीछे रहने वाले व्यक्ति का महत्व फिर भी बना रहेगा। सन् 1971 युद्ध का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह भारतीय सेना के युद्ध कौशल और रणनीति का एक बेहतरीन मिसाल है। भारत के सैन्य इतिहास में दर्ज ऐसे कई स्वर्णिम अध्याय भावी अफसरों को प्रेरणा देते रहेंगे। देश का सम्मान और सुरक्षा का जिम्मा अब आपके कंधों पर हैं।

इस मौके पर कमांडेंट ले. जनरल एसके झा, डिप्टी कमांडेंट मेजर जनरल जेएस नेहरा सहित कई आला सैन्य अधिकारी और सेवानिवृत्त अधिकारी मौजूद थे।

Comments

Most Popular

To Top