Army

HUDA से सैन्य अधिकारियों ने यूं हथियाए कई प्लॉट

हुडा-लोगो

इनमें से कुछ आरोपी रिटायर हो गए हैं और कुछ अधिकारी अभी भी सेना में हैं। आरोप है कि इन अधिकारियों ने फर्जी शपथपत्र देकर रिजर्व कोटे से हुडा से कई प्लॉट ले लिए हैं। अबतक की जांच में 50 से अधिक लोगों के नाम फर्जीवाड़े में समाने आया है।

हरियाणा अर्बन डेवलपमेंट अथारिटी (HUDA) में बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है। इसमें सेना के कर्नल, लेफ्टिनेंट कर्नल मेजर जैसे रैंक वाले अधिकारियों के नाम सामने आ रहे हैं। इनमें से कुछ रिटायर हो गए हैं। आरोप है कि इन अधिकारियों ने फर्जी शपथपत्र देकर रिजर्व कोटे से हुडा से कई प्लॉट ले लिए हैं। अब तक की जांच में 50 से अधिक लोगों के नाम इस फर्जीवाड़े में सामने आए हैं। 





दरअसल, हाईकोर्ट ने रिजर्व कैटेगरी में हुडा के प्लॉट लेने से जुड़े मामले में सुनवाई के दौरान इसकी जांच कराने का आदेश दिया था। जांच में कई घोटाले सामने आए। शुरुआती जांच में पता चला है कि करीब चार दर्जन लाभार्थियों ने गलत शपथपत्र देकर प्लॉट हथियाए हैं। हुडा एस्टेट ऑफिसर ने बताया कि अब कर्नल, लेफ्टिनेंट कर्नल मेजर जैसे रैंक वाले 16 आर्मी अफसरों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई जा चुकी है। सूत्रों के मुताबिक, अधिकांश आरोपी रोहतक और झज्जर के हैं।

कानूनी तौर पर एक ही प्लॉट

रिजर्व कैटेगरी के नियमानुसार एक व्यक्ति एक बार ही प्लॉट ले सकता है, लेकिन आरोपियों ने गलत शपथपत्र देकर कई प्लॉट ले लिए। एस्टेट ऑफिसर अमित गुलिया ने बताया कि इससे जुड़े मामले में 30 के खिलाफ पहले ही केस दर्ज किया जा चुका है। 50 लोग ऐसे हैं, जिन्होंने गलत शपथ पत्र देकर रिजर्व कैटेगरी में एक से अधिक बार लाभ लिया। शेष आरोपियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

ऐसे हुआ फर्जीवाड़े का खुलासा

रिजर्व कैटेगरी में एक से अधिक प्लॉट लेने पर हुडा ने रोहतक निवासी धर्म सिंह यादव के खिलाफ मामला दर्ज कराया था। वर्ष 2013 में यादव हाईकोर्ट में गए और पूरे हरियाणा में ही रिजर्व कैटेगरी में फर्जीवाड़े का आरोप लगाया। इसके बाद हाईकोर्ट ने प्रदेश भर में हुडा के प्लॉट आवंटन की उच्चस्तरीय जांच कराने का आदेश दिया था। जिसमें सामने आया कि बड़े पैमाने पर रिजर्व कैटेगरी में हुडा के प्लॉट आवंटन में गड़बड़ी हुई है।

इनके खिलाफ दर्ज की गई FIR

ओल्ड हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी निवासी मेजर चंदन सिंह, सर्कुलर रोड न्यू जनता कॉलोनी निवासी लेफ्टिनेंट कर्नल पृथी सिंह, कमल कॉलोनी निवासी कर्नल जगबीर सिंह, सेक्टर-एक निवासी लेफ्टिनेंट कर्नल रामकुमार, बालंद निवासी कदम सिंह, प्रीत विहार कॉलोनी निवासी धनपत राम, सेक्टर-14 निवासी भरपाई देवी, भरत कॉलोनी निवासी मनोहरी देवी, मॉडल टाउन निवासी हरभजन सिंह, सेक्टर-3 में रहने वाले कबूलपुर निवासी सुमेर सिंह, सेक्टर-4 निवासी धनराज कुंडू, श्याम नगर, मल्हान रोड सोनीपत निवासी मल्हो देवी, सेक्टर-6 बहादुरगढ़ निवासी बलबीर सिंह

 कई प्लॉट लेने वाले आरोपी और संपत्ति की डिटेल्स

  • ओल्ड हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी निवासी मेजर चंदन सिंह को 2002 में सेक्टर-2 में प्लॉट आवंटित हुआ, जबकि उन्होंने 1989 में सेक्टर-31 गुड़गांव वर्ष 2007 में सेक्टर-4 एक्सटेंशन रोहतक में भी प्लॉट लिया।
  • सर्कुलर रोड न्यू जनता कॉलोनी निवासी लेफ्टिनेंट कर्नल पृथी सिंह को अगस्त 1991 में सेक्टर-3 में प्लॉट आवंटित हुआ, जबकि उन्होंने अगस्त 1991 में ही सेक्टर-23 सोनीपत में भी प्लॉट ले लिया था।
  • कमल कॉलोनी कर्नल जगबीर सिंह को 2007 में सेक्टर-4 एक्सटेंशन में प्लॉट आवंटन हुआ, जबकि उन्होंने 1991 में ही सेक्टर-4 रोहतक में प्लॉट ले लिया था।
  • सेक्टर-एक निवासी लेफ्टिनेंट कर्नल रामकुमार को 2009 में सेक्टर-दो में प्लॉट आवंटित हुआ, जबकि उन्होंने पहले ही वर्ष 2001 में सेक्टर-27 रोहतक में प्लॉट ले लिया था।
  • बालंद निवासी कदम सिंह को 3 जुलाई 2001 को सेक्टर-2 में प्लॉट नंबर 717 अलॉट हुआ। इन्होंने पहले से ही फरवरी 1998 में सेक्टर-45 गुड़गांव में प्लॉट लिया हुआ था।
  • प्रीत विहार कॉलोनी निवासी धनपत राम को नवंबर 2007 में सेक्टर-4 में प्लॉट आवंटन हुआ, जबकि उन्होंने 2001 में सेक्टर-23ए गुड़गांव में पहले से ही प्लॉट लिया हुआ था।
  • सेक्टर-14 निवासी भरपाई देवी को 2001 में सेक्टर-दो में प्लॉट दिया गया, जबकि उन्होंने रिजर्व कैटेगरी से 1996 में सेक्टर-29 गुड़गांव में पहले ही प्लॉट ले लिया था।
  • भरत कॉलोनी निवासी मनोहरी देवी को वर्ष 2000 में सेक्टर दो में प्लॉट दिया गया, जबकि उन्होंने 1996 में ही सेक्टर-46 गुड़गांव में प्लॉट ले लिया था।
  • जनता बुक डिपो मॉडल टाउन निवासी हरभजन सिंह ने 2000 में सेक्टर-दो में प्लॉट आवंटित हुआ, जबकि उन्होंने 1996 में ही सेक्टर-46 गुड़गांव में प्लॉट ले लिया था।
  • सेक्टर-3 में रहने वाले कबूलपुर के सुमेर को 2007 में सेक्टर-4 में प्लॉट आवंटित। 2001 में बहादुरगढ़ में प्लॉट लिया था।
  • सेक्टर-4 निवासी धनराज कुंडू को 2013 में सेक्टर-5 में प्लॉट आवंटित हुआ, जबकि उन्होंने 2009 में सेक्टर-4 पार्ट सेकेंड हिसार में प्लॉट ले लिया था।
  • श्याम नगर सोनीपत की मल्हो देवी को 2007 में सेक्टर-4 एक्सटेंशन में प्लॉट आवंटित, 1990 में गुड़गांव में प्लॉट लिया था।
  • सेक्टर-6 बहादुरगढ़ के बलबीर अहलावत को 2007 में सेक्टर-4 एक्सटेंशन में प्लॉट आवंटित, जबकि उन्होंने वर्ष 2000 में ही सेक्टर-9 बहादुरगढ़ में प्लॉट ले लिया था।

Comments

Most Popular

To Top