Forces

भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका की नौसेनाएं कर रही हैं अभ्यास

नौसेना

नई दिल्ली। भारत,  ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका की नौसेनाओं के बीच संयुक्त बहुराष्ट्रीय सामुद्रिक अभ्यास IBSAMAR का छठा संस्करण, दक्षिण अफ्रीका के सिमन्स टाउन में शुरू हो गया। यह अभ्यास 13 अक्टूबर तक चलेगा।  IBSAMAR (IBSAMAR V) का पिछला अभ्यास गोवा में 19 से 26 फरवरी 2016 को आयोजित किया गया था। अभ्यास का उद्देश्य भाग लेने वाली नौसेनाओं के लिए सामूहिक प्रशिक्षण करना, अन्तरसंक्रियता और पारस्परिक समझ के साथ-साथ सर्वोत्तम प्रचलनों को साझा करना है।





IBSAMAR VI  में भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व निर्देशित मिसाइल फ्रिगेट Tarkash, Guided Missile Destroyer Kolkata, लांग रेंज सामुद्रिक निगरानी विमान P8I, Seaking और चेतक हेलीकॉप्टरों के साथ-साथ एक मार्कोस दल द्वारा किया जा रहा है। आईएन शिप के कमांडिंग अधिकारियों ने SA नौसेना के फ्लीट स्टाफ के चीफ के साथ-साथ कुछ अन्य वरिष्ठ अधिकारी और मजिस्ट्रेट और साइमन टाउन के आयुक्त से मुलाकात की। शाम को ब्राजील के नौसेना के जहाज BNS Barraso पर एक स्वागत समारोह आयोजित किया गया था।

इस अभ्यास में विभिन्न नेविगेशन और सीमैनशिप विकास, सतह हथियार फायरिंग, बल संरक्षण अभ्यास, एंटीपायरसी अभ्यास, एंटी-एयर और एंटी-पनडुब्बी अभ्यास के साथ-साथ उड़ान संचालन के साथ बंदरगाह और सामुद्रिक दोनों चरण शामिल हैं। पेशेवर गतिविधियों के अलावा, खेल और सामाजिक कार्यक्रमों की भी योजना बनाई गई है।

Comments

Most Popular

To Top