Air Force

भारतीय वायुसेना की बढ़ेगी ताकत, शामिल होंगे तेजस मार्क- II विमान

तेजस मार्क- 2 विमान
तेजस मार्क- 2 विमान (फाइल)

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना ने 324 तेजस विमानों को अपने बेड़े में शामिल करने का निर्णय किया है। इससे पहले वायुसेना 123 तेजस जेटस को अपने बेड़े में शामिल करने की सहमति दे चुकी है। टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के अनुसार भारतीय वायुसेना ने हाल ही में 201 तेजस मार्क-II विमानों को शामिल करने की सहमति दी। वायुसेना चाहती है कि ये नए फाइटर जेट्स हों, तेजस मार्क-II की एवियॉनिक्स, रडार, हथियार और इंजन क्षमता पिछले विमानों से बेहतर हो।





अखबार ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि तेजस मार्क-II  अभी भी विकास की अवस्था में है। यदि डीआरडीओ, एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी और हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड समय पर इसे पूरा कर देते हैं तो वायुसेना तेजस के कुल 18 स्कवॉड्रन बनाने पर सहमत है। इस बाबत फैसला रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में रक्षा मंत्रालय में हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में लिया गया। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में कहा था कि देश में विकसित किए गए तेजस की सरकार उपेक्षा नहीं कर रही है और इसे बेहतर बनाए जाने के लिए प्रतिबद्ध है।

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक वायुसेना द्वारा ऑर्डर किए गए 20 तेजस विमानों में से अभी तक सिर्फ 6 को IOC (initial operational clearance) मिली है। वायुसेना को उम्मीद है कि वर्ष 2019 की शुरुआत में और 20 तेजस विमानों को FOC (final operational clearance) दे दी जाएगी।

Comments

Most Popular

To Top