Army

गणतंत्र दिवस परेड के लिए चाक-चौबंद सुरक्षा इंतजाम, चप्पे-चप्पे पर पैनी नजर     

नई दिल्ली गणतंत्र दिवस को लेकर राजपथ तथा इससे सटे इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम देखने को मिल रहे हैं। 26 जनवरी को होने वाली परेड तथा आगामी 20 और 21 जनवरी को होने वाली रिहर्सल परेड के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर सेना और अर्धसैनिक बलों के जवान तैनात हैं।





रात में कंपकपाती ठंड और धुंध के बीच सुरक्षाकर्मी चाक-चौबंद निगाहों के साथ गश्त कर रहे हैं और किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। हालांकि अगले दो दिन (शनिवार व रविवार) परेड की रिहर्सल होनी है। इसलिए रात-दिन पुलिस तथा सैन्य बलों की गश्त जारी है। परेड की रिहर्सल की गतिविधियां भी आधी रात के बाद शुरू हो जाती हैं और दोपहर होने तक चलती रहती हैं।

लगभग रोज ही सुरक्षा प्रबंधों को लेकर बैठकें हो रही हैं। गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर आतंकवाद से जुड़ी गुप्त सूचनाओं तथा आतंकवादियों की सक्रियता की खबरों के बीच दिल्ली पुलिस मुख्यालय में पुलिस अन्तर्राज्यीय समन्वय की हुई बैठक अहम मानी जा रही है।

यूं तो समूचे परेड स्थल-विजय चौक से इंडिया गेट तथा आगे लाल किले तक आस-पास सुरक्षा बलों की पैनी नजर है और किसी भी घटना से निपटने के लिए पर्याप्त इंतजाम हैं। किन्तु लाल किले व चांदनी चौक के आस-पास भी अर्धसैनिक बलों की तैनाती व गश्त बढ़ा दी गई है।  सुरक्षा की दृष्टि से यह क्षेत्र भी काफी संवेदनशील है।

Comments

Most Popular

To Top