Forces

ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (OTA) में पहली बार सैन्य प्रशिक्षण लेंगी अफगान महिला सैनिक

चेन्नई। भारत और अफगानिस्तान ने अपनी दोस्ती का एक और कदम आगे बढ़ाया है।  ऐसा पहली बार हो रहा है जब अफगान की महिला सैनिक भारत में प्रशिक्षित होंगी। चेन्नई के ऑफिसर्स प्रशिक्षण एकेडमी करीब 20 अफगान महिला सेना के अफसरों को भारतीय सैन्य प्रशिक्षण देगी।  महिलाओं को अफगान के विभिन्न प्रांतों से चुना गया है और देश के सभी प्रमुख जातीयताओं का प्रतिनिधित्व किया गया है।





अफगान अफसरों के समूह में सेना से 17, वायु सेना से तीन, विशेष बल और अन्य खुफिया, सामरिक और सार्वजनिक मामलों जैसे  चिकित्सा, शिक्षा, कानून और वित्त विभाग के अलावा अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय में भी महिलाएं शामिल हैं। अफगानिस्तान में भारतीय राजदूत मनप्रीत वोहरा के अनुसार ने ‘इस प्रशिक्षण का उद्देश्य अफसरों को शारीरिक प्रशिक्षण, रणनीति, संचार कौशल और नेतृत्व सहित बुनियादी सैन्य नीतियों से  से परिचित करना है।

अफगानिस्तान की मदद के लिए आगे रहता है भारत  

तालिबान के पतन के बाद से भारत ने अफगानिस्तान को विकास, पुनर्निर्माण और बुनियादी ढांचे के लिए 2 अरब डॉलर की सहायता प्रदान की है। भारत ने अफगान वायु सेना को चार एमआई-25 हेलीकॉप्टर भी उपलब्ध कराए हैं।

अफगान में बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों में शामिल हैं महिलाएं  

भारत ने 4,000 से अधिक अफगान सैन्य और पुलिस बलों को भी प्रशिक्षित किया है, लेकिन यह पहली बार है कि अफगान महिला सैनिक भारत में सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त करेंगी। बता दें कि अफगान की सेना में महिलाओं की संख्या में 10 प्रतिशत बल बढ़ाने का लक्ष्य है। इसी साल अगस्त में अमेरिकी सेना ने एक रिपोर्ट में कहा गया था कि अफगान रक्षा और सुरक्षा बलों में 4,500 महिलाएं हैं, जिनमें से 1,200 सेना में काम करती हैं जबकि 100 महिलाएं वायु सेना में शामिल हैं।

Comments

Most Popular

To Top