Forces

देखें फर्स्ट लुक: अब इस अवतार में दिखेंगी दिल्ली पुलिस के पैट्रोलिंग दस्ते की बाइक्स

दिल्ली पुलिस के पैट्रोलिंग दस्ते की बाइक्स

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की साधारण सी दिखने वाली बाइक को अब आप हल्के में न लें, क्योंकि अब दिल्ली पुलिस अपने पेट्रोलिंग दस्ते की बाइक्स को नया लुक तो दे ही रही है। साथ ही इन्हें पूरी तरह से एडवांस भी कर रही है। जीपीएस सिस्टम से लैस इन बाइक्स में पब्लिक अनाउंसमेंट करने के लिए पीए सिस्टम भी लगाया गया है। पुलिस प्रजेंस शो करने के लिए हाई पावर का हूटर भी लगाया गया है। रात के वक्त बाइक्स अधिक से अधिक चमके, इसके भी इंतजाम किए गए हैं।





जानकारी के मुताबिक बाइक्स में जीपीएस की सुविधा होने के कारण पुलिस अधिकारियों को बाइक्स के रियल टाइम की जानकारी रहेगी। पुलिस सूत्रों के अनुसार ये बाइक्स पुरानी ही हैं, लेकिन इनमें से जो बाइक्स अच्छी कंडीशन की हैं उन सभी को नया लुक देने का प्रयास किया जा रहा है। इसकी शुरूआत बाहरी दिल्ली से की जा रही है जहां कुछ बाइक्स को नया लुक दिया गया है। इस तरह दिल्ली के अन्य जिलों की पेट्रोलिंग बाइक्स को न्य लुक दिया जाएगा।

बाइक में आगे की ओर लाल और नीली लाइट तथा बाइक के पिछले हिस्से पर एक बड़ी सी लाइट लगाई गई है।जिसमें अटेचमेंट टॉर्च का भी दिया गया है। बाइक में एक बॉक्स भी है  जिसमें पीए सिस्टम रखने समेत और चीजें रखी जा सकेंगी। पीछे की ओर राइडर को अपना हेलमेट सुरक्षित रखने की भी सुविधा इस बाइक में दी गई है। हेड लाइट के नीचे भी दोनों तरफ दो और लाइटें लगाई गई हैं, ताकि रात के वक्त इन बाइक्स से जरूरत के मुताबिक अधिक से अधिक रोशनी की जा सके।

जाहिर है बाइक्स के आधुनिकीकरण से दिल्ली पुलिस को अपराधियों को पकड़ने में तो मदद मिलेगी ही साथ ही भीड़-भाड़ वाले इलाकों में ये बाइक्स आसानी से और जल्द से जल्द पहुंच संकेंगी।

Comments

Most Popular

To Top