Army

Exercise Maitree : भारत और थाइलैंड की सेनाएं कर रही हैं संयुक्त सैन्य अभ्यास

भारत-थाईलैंड संयुक्त अभ्यास

नई दिल्ली। भारतीय सेना और रॉयल थाई आर्मी के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास Exercise Maitree सोमवार को थाइलैंड में शुरू हो गया। प्लाटून स्तर का यह अभ्यास 19 अगस्त तक चलेगा। दोनों देशों के संगठनों के मेल-मिलाप के साथ शुरू हुए उद्घाटन समारोह में हथियारों और उपकरणों का प्रदर्शन किया गया।





भारत-थाईलैंड संयुक्त अभ्यास

इस संयुक्त सैन्य अभ्यास के दौरान दोनों सेनाएं शहरी और ग्रामीण माहौल में आतंकवाद की चुनौतियों से निपटने, हथियारों के इस्तेमाल, IED और अन्य विस्फोटक निरस्त करने के तरीके पर काम करेंगे। अभ्यास के दौरान सुरक्षा चुनौतियों से निपटने में उपकरणों के इस्तेमाल, आतंकवाद ग्रस्त इलाकों में निगरानी और आतंकवादियों के हमले नाकाम करने के तरीकों पर भी विचार-विमर्श होगा।

संयुक्त राष्ट्र के तय मानकों के आधार पर आयोजित किया जाने वाला इस अभ्यास का उद्देश्य एक-दूसरे के अनुभव से भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए तैयारी करना है। दोनों सेनाओं के विशेषज्ञ सुरक्षा से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इसके अतिरिक्त दोनों सेनाएं संयुक्त तलाशी अभियान और लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई पर भी मिलकर काम करेंगे।

 

Comments

Most Popular

To Top