Army

सीमा पर 70वें गणतंत्र दिवस पर हुआ गोलियों और मिठाइयों का आदान-प्रदान

मिठाइयों का आदान-प्रदान करते बीएसएफ और पाक रेंजर्स
मिठाइयों का आदान-प्रदान करते बीएसएफ और पाक रेंजर्स

अमृतसर। 70वें गणतंत्र दिवस के मौके पर सीमा पर गोलियों और मिठाइयों का आदान-प्रदान हुआ। गणतंत्र दिवस पर पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में कई जगह गड़बड़ी फैलाने की साजिश रची। पुंछ के मनगोट इलाके में भारतीय चौकियों को निशाना बनाया गया। वहीं सांबा अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर घुसपैठ की कोशिश की गई, जिसे सतर्क भारतीय जवानों ने नाकाम कर दिया। बीएसएफ जवानों की गोली से एक घुसपैठिया घायल हो गया।





दूसरी ओर 26 जनवरी की सुबह अमृतसर के अटारी बॉर्डर पर गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में सीमा सुरक्षा बल (BSF) के कमांडेंट मुकुंद कुमार झा ने पाकिस्तान रेंजर के विंग कमांडर उस्मान खालिद को मिठाई भेंट की। दी गई मिठाई को पाकिस्तान ने स्वीकार किया। पाकिस्तान सेना की ओर से जम्मू-कश्मीर में युद्ध विराम का उल्लंघन करने के बावजूद बीएसएफ ने अटारी सीमा पर रेंजर को मिठाई भेंट कर दोनों देशों के बीच अच्छे संबंधों की कामना की। इससे पहले बीएसएफ के जवानों ने राष्ट्रगान गाया।

गौरतलब है कि पिछले साल 69वें गणतंत्र दिवस पर वाघा बॉर्डर पर पाक के खिलाफ इतना गुस्सा था कि मिठाई का अदान-प्रदान ही नहीं किया गया था। वजह यह थी कि पाकिस्तान लगातार सीमा पर फायरिंग कर रहा था और संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहा था। हालांकि इस साल की शुरुआत से ही आतंकी गतिविधियां, घुसपैठ की नाकाम कोशिश और सीजफायर का उल्लंघन हो रहा है लेकिन भारत ने जिंदादिली दिखाते हुए इस बार पाकिस्तान के साथ मिठाई का आदान-प्रदान किया गया।

Comments

Most Popular

To Top