Forces

दिल्ली पुलिस के ‘पराक्रम’ बेड़े में छह और वैन हुईं शामिल

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस द्वारा  आतंकी हमलों या अन्य किसी प्रकार की आपात स्थिति का सामना करने के लिए बनाई गई ‘पराक्रम’  के बेड़े में छह और गाडियां शामिल हो गईं हैं। जिन्हें दिल्ली के विभिन्न इलाकों में तैनात किया जाएगा।





पुलिस कंट्रोल रूम के डीसीपी एसडी मिश्रा के अनुसार इन नई गाड़ियों को सी हेक्सागन राजपथ क्रोसिंग, प्रिया सिनेमा मार्केट, सीजीओ  कॉम्प्लेक्स, लाजपत नगर मार्केट, करोल बाग़ मार्केट और क्रॉस रीवर मॉल पर तैनात किया जाएगा। राजपथ पर हुए कार्यक्रम में शुक्रवार को पुलिस कमिश्नर (women safty airport) संजय बेनीवाल ने इन्हें हरी झंडी दिखाई।

‘पराक्रम’ दस्ते  की प्रत्येक वैन में पांच कमांडो होंगे जिन्हें द्वारका पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज में नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) का विशेष दल कमांडो का प्रशिक्षण दे रहा है। वैन चालक विषम परिस्थियों में वाहन को न केवल 360 डिग्री में मोड़कर सुरक्षित दिशा में ले जा सकते हैं, बल्कि मोबाइल मोड में ही आतंकियों का खात्मा कर सकते हैं।

  • बॉडी वार्न कैमरा: छोटे साइज का GPS सिस्टम वाला एचडी कैमरा रात में भी आसानी से काम कर सकेगा। इस कैमरे में फोटो क्लिक करने की सुविधा के साथ ही वीडियो रिकॉर्डिंग और प्ले बैक का सिस्टम होगा। रिकॉर्डिंग क्षमता 120 GB होगी।
  • बैटन: अमेरिका पुलिस की तरह पराक्रम के कमांडो की कमर पर खास स्टाइल की बेल्ट होगी। उस पर बैटन सेट रहेगी।
  • बेल्ट: इस बेल्ट में बैटन हैंडकफ, स्टेनगन पिस्टल व दूसरी जरूरी उपकरणों को रखने की जगह होगी।
  • टेक्निकल नी पैड: कमांडो को टेक्निकल नी, एल्बो पैड पहनने पर आतंकियों से लोहा लेने के दौरान कमांडो को एक जगह से दूसरी जगह रेंगकर जाने में दिक्कत नहीं होगी।
  • लेजर लाइट स्टेनगन: लेजर लाइट स्टेनगन दुश्मन को हाई वोल्टेज इलेक्ट्रिक शॉक देने का काम करेगी। इसमें पावरफुल एलईडी लाइट होगी।
  • पेपर स्प्रे: पेपर स्प्रे की मारक क्षमता 10 फुट तक होगी। आपात स्थिति में तुरंत अंगुली के प्रेशर से टारगेट को गिरा लेगा इसका लॉक, ऑटोमैटिक ऑन व ऑफ होगा।

Comments

Most Popular

To Top