DEFENCE

आसियान में होंगी सीतारमण-यूएस रक्षामंत्री की मुलाकात

रंक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण

वाशिंगटन। आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों का सम्मेलन फिलीपींस में सोमवार को शुरू हो गया। तीन दिवसीय इस सम्मेलन का समापन 25 अक्टूबर को होगा। इस सम्मेलन में भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण औऱ अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस की मुलाकात संभव है। पेंटागन के शीर्ष अधिकारी के हवाले से आ रही खबरों के मुताबिक दोनों देशों के रक्षा मंत्री आसियान की बैठक से इतर मुलाकात करेंगे।





जेम्स मैटिस अपने साथ फिलीपींस की यात्रा कर रहे संवाददाताओं को बता ही चुके हैं कि वे आसियान बैठक के दौरान जापान, दक्षिण कोरिया, फिलीपींस, भारत, इंडोनेशिया और मलेशिया के रक्षा मंत्रियों के साथ बैठकें करेंगे।

अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस पिछले ही महीने भारत यात्रा पर आए थे। उनकी यह यात्रा काफी कामयाब मानी गई थी। उन्होने (जेम्स मैटिस) पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई करने का वादा किया था। मैटिस का मानना है कि आसियान एक ऐसा अंतर्राष्ट्रीय मंच है जो उन देशों को अपना स्वर देता है जो सम्मान और आदर के साथ एक-दूसरे से संबंध बनाना चाहते हैं न कि आर्थिक हैसियत और सेना के आकार के आधार पर। मैटिस आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक को क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने वाले समूह को मान्यता देने का अवसर मानते हैं।

Comments

Most Popular

To Top