DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: अमेरिका 13 नौसैनिक तोपें भारत को करेगा सप्लाई, मिली मंजूरी

एमके- 5 अमेरिकी तोप
फोटो सौजन्य- गूगल

नई दिल्ली। अमेरिकी प्रशासन ने भारतीय नौसेना की संहारक ताकत बढ़ाने के लिये एक अरब डॉलर से अधिक लागत वाली नौसैनिक 13 तोपो की सप्लाई को मंजूरी दी है।





ट्रम्प प्रशासन द्वार जिन तोपों को भारत सप्लाई करने की मंजूरी दी गई है उनमें दुश्मन के युद्धपोतों को तहस नहस करने वाली तोपें शामिल हैं। इसके अलावा विमान-भेदी तोपें, दुश्मन के समुद्र तट पर बमवर्षा करने वाली तोपें आदि हैं जिनसे भारतीय नौसेना की मारक क्षमता में भारी इजाफा होगा। ये तोपें अमेरिकी विदेश विभाग की फॉरेन मिलिट्री सेल्स (FMS) योजना के तहत भारत को सप्लाई की जाएंगी। इसमें पांच इंच- 62 मिमी कैलिबर वाली एम के- 5 तोपें शामिल हैं जिनकी कुल लागत एक अरब डॉलर से अधिक की होगी।

अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेटागन की डिफेंस सिक्युरिटी एजेंसी ने उक्त तोपें भारत को सप्लाई करने की जानकारी अमेरिकी कांग्रेस को जारी की गई अधिसूचना के जरिये दी है। ये तोपें बीएई सिस्टम्स लैंड एंड अर्मामेंट्स द्वारा बनाई जाएंगी। एमके- 5 तोप प्रणाली के जरिये सतह- विरोधी युद्ध औऱ विमान भेदी युद्ध में भारतीय नौसेना को ऩई ताकत प्रदान करेंगी।

अमेरिकी कांग्रेस ने इस अधिसूचना में यह भी कहा है कि भारतीय नौसेना को नई तोपों की प्रस्तावित बिक्री से भारतीय इलाके में सैनिक संतुलन नहीं बिगड़ेगा।

इस अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि सम्भावित बिक्री की जानकारी कानून के तहत जरूरी है जिसका यह मतलब नहीं कि यह सौदा सम्पन्न हो गया है।

Comments

Most Popular

To Top