DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: दक्षिण कोरिया के साथ 2 रक्षा समझौते

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया शहीदों को नमन

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण कोरिया ने आपसी रक्षा सहयोग को गहरा करने के इऱादे से दूरगामी महत्व के दो समझौतों पर हस्ताक्षर किये हैं।  मंत्री राजनाथ सिंह की दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल के दौरे में ये अहम समझौते किये गए।





ये समझौते  दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ज्योंग  क्योंगदू के साथ  हुई बातचीत के बाद सम्पन्न हुए।  ये समझौते  एक दूसरे की नौसेनाओं को महासागरों में एक दूसरे को लाजिस्टिक समर्थन देने  और रक्षा क्षेत्र में शैक्षणिक आदान प्रदान बढ़ाने को लेकर हैं। गौरतलब है कि इस तरह का लाजिस्टिक समझौता भारत ने अमेरिका  , जापान और  कुछ अन्य देशों के साथ भी किया है। इस समझौते से भारत और  दक्षिण कोरिया के बीच रक्षा सहयोग को नया आयाम मिलेगा। इस समझौते के बाद दोनों देशों की नौसेनाएं बीच समुद्र में आपसी तालमेल बना कर एक दूसरे की मदद भी कर सकेंगी।

 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत और दक्षिण कोरिया के बीच  विशेष सामरिक साझेदारी के रिश्तों में रक्षा सहयोग की विशेष भूमिका रहेगी।  दोनों रक्षा मंत्रियों ने एक दूसरे की सेनाओं के बीच आदान प्रदान बढ़ाने और  दोनो  देशों के रक्षा उद्योग के बीच सहयोग को गहरा करने के बारे में भी बातचीत की।

 राजनाथ सिंह ने  दक्षिण कोरिया के वीर सैनिकों  के स्मारक पर श्रद्धासुमन अर्पित किये । उन्होंने कोरिया युद्ध स्मारक का भी दौरा किया जहां उन्हें  भारतीय सेना की 60 वीं पारा फील्ड अस्पताल का भी दौरा किया जिसका कोरिया युद्द में उल्लेखनीय योगदान माना जाता है।

Comments

Most Popular

To Top