DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: कश्मीर में हालात जल्द होंगे सामान्य

जम्मू-कश्मीर पुलिस
फाइल फोटो

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार के एक आला अधिकारी ने कहा है कि  जम्मू कश्मीर में धारा- 370 के प्रावधानों को निरस्त करने के केन्द्र सरकार के फैसले से जनजीवन को प्रभावित करने वाले कदमों में कुछ दिनों के भीतर छूट दी जाएगी।





यहां विचार संस्था आब्जर्वर रिसर्च फांउनडेशन द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में  राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) में अतिरिक्त सचिव  एस एम सहाय ने कहा कि  जम्मू-कश्मीर में हालात जल्द सामान्य हो जाएंगे और केन्द्र सरकार प्रतिबंधों में छूट देने में सक्षम होगी। विद्रोही विचारधाराओं  से निबटने के मसले पर ओआरएफ द्वारा आयोजित दो दिनों के सम्मेलन में एस एम सहाय ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि हालात कुछ दिनों के भीतर सुधर जाएंगे। उन्होंने कहा कि व्यापक राष्ट्रीय हितों के मद्देनजर संचार लाइनें बंद कर दी गई थीं। इसके पीछे मुख्य इरादा सोशल मीडिया के दुरुपयोग को रोकना था।  इस फैसले का उद्देश्य अफवाहों को भी फैलने से रोकना था। उन्होंने कहा कि इस तरह के कदम कई अन्य देशों द्वारा भी उठाए जाते हैं।

अधिकारी ने कहा कि अब तक राज्य में किसी के हताहत होने की रिपोर्ट नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि राज्य में उग्रवादी गतिविधियों और हिंसक गतिविधियों  में पिछले एक सालों में  लगातार कमी आई है  और यह जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि राज्य में  गड़बड़ी फैलाने की पाकिस्तान की कोशिशों के बावजूद  राज्य में हालात सामान्य रहेंगे। उन्होंने कहा कि ऐसा जम्मू कश्मीर केलोगों के सहयोग से मुमकिन हुआ है क्योंकि जनता ने भारत में जम्मू-कश्मीर के एकीकरण को समर्थन दिया है।

सहाय ने कहा कि राज्य में जैसे ही हालात सामान्य होंगे  राज्य के लोगों को अपनी चिंताएं बताने का मौका मिलेगा और उन्हें दूर की जाएगी।

Comments

Most Popular

To Top