DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: अब पाक के आसामान से नहीं जाएगा प्रधानमंत्री मोदी का विमान

पीएम मोदी
फाइल फोटो

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक जाने के लिये अब पाकिस्तान के हवाई मार्ग से होकर नही जाएंगे। यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। गौरतलब है कि किर्गिस्तान में 14 और 15 जून को शांघाई सहयोग संगठन (SCO) की शिखर बैठक हो रही है जिसमें भाग लेने प्रधानमंत्री मोदी 13 जून को पहुंचेंगे।





गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही भारत ने आधिकारिक तौर पर पाकिस्तान से आग्रह किया था कि प्रधानमंत्री के विशेष विमान को बिश्केक पहुंचने के लिये पाकिस्तान के आसमान से होकर जाने की अनुमति दी जाए। पाकिस्तान ने भरोसा दिया था कि इस पर वह विचार करेगा। उल्लेखनीय है कि पिछले महीने शांघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिये तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी पाकिस्तान के आसमान से होकर बिश्केक जाने की अनुमति मांगी थी जो पाकिस्तान ने दे दी थी।

लेकिन अब यहां भारतीय राजनयिक हलकों में इस बात को लेकर आलोचना हो रही थी कि एक तरफ भारत पाकिस्तान से बातचीत से मुकर रहा है औऱ दूसरी तरफ वह पाकिस्तान से अपने विमान के लिये हवाई मार्ग मुहैया कराने की अनुमति मांग रहा है।

यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री का विशेष विमान अब ओमान, ईरान औऱ मध्य एशियाई देशों से होकर जाएगा। प्रवक्ता ने बताया कि भारत सरकार ने प्रधानमंत्री के विमान को बिश्केक जाने के लिये दो हवाई मार्गों पर विचार किया था।

गौरतलब है कि गत 26 फरवरी को बालाकोट पर भारतीय वायुसेना के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अपने आसमान से होकर भारत आने वाले सभी विमानों का रास्ता बंद कर दिया था। इसके बाद से यूरोप जाने वाले भारतीय विमान पाकिस्तान के किनारे से होकर जा रहे हैं। बिश्केक पहुंचने के लिये भारतीय विमान यदि पाकिस्तान से होकर जाएं तो चार घटें का वक्त लगेगा लेकिन दूसरे मार्ग से जाएं तो आठ घंटे का वक्त लगेगा।

Comments

Most Popular

To Top