DEFENCE

Special Report: हिंडन वायुसैनिक अड्डे गए जापानी रक्षा मंत्री

पीएम नरेंद्र मोदी और जापानी रक्षा मंत्री

नई दिल्ली। भारतीय रक्षा और विदेश मंत्री के साथ टू प्लस टू वार्ता करने यहां आए जापान के रक्षा मंत्री कोनो तारो ने गाजियाबाद स्थित हिंडन वायुसैनिक अड्डे का दौरा किया। इसके पहले जापानी रक्षा मंत्री औऱ विदेश मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच पहली बार हुई टू प्लस टू वार्ता के विचारणीय मसलों पर चर्चा की और दोनों देशों के बीच गहराते सामरिक रिश्तों पर संतोष जाहिर किया।





हिंडन वायुसैनिक अड्डे पर जापानी रक्षा मंत्री को भारतीय वायुसेना के संगठनात्मक ढांचे की जानकारी दी और समाघात क्षमता के बारे में भी बताया। उन्हें हिंडन वायुसैनिक अड्डे की भूमिका के बारे में भी बताया।

गौरतलब है कि भारत और जापान के बीच ट् प्लस टू वार्ता करने का फैसला पिछले साल अक्टूबर में जापान में प्रधानमंत्री मोदी के दौरे में प्रधानमंत्री शिंजो एबे के साथ हुई बातचीत के बाद लिया गया था। इस तरह की टू प्लस टू वार्ता इसके पहले भारत औऱ अमेरिका के बीच शुरु हो चुकी है। इन वार्ताओं के जरिये दोनों देश आपसी सामरिक रिश्तों के ताजा हाल और इसके उद्देश्यों पर विचारों का आदान प्रदान किया जाता है।

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने जापानी रक्षा और विदेश मंत्रियों से कहा कि वह दिसम्बर के मध्य में जापानी प्रधानमंत्री शिंजो एबे के भारत दौरे की प्रतीक्षा कर रहे हैं। गौरतलब है कि भारत और जापान के बीच हर साल शिखर स्तर की वार्ता के तहत जापानी प्रधानमंत्री भारत आएंगे। इस वार्ता के दौरान टू प्लस टू वार्ता के नतीजों पर गौर किया जाएगा और इसके अनुरुप आपसी सामरिक साझेदारी का रिश्ता और मजबूत करने के लिये नये कदम उठाए जाएंगे।

Comments

Most Popular

To Top