DEFENCE

खास रिपोर्ट: इजराइल ने नई रॉक्स मिसाइल पेश की

एयरो इंडिया- 2019

बैंगलुरु। इजराइल की हथियार बनाने वाली कम्पनी रफायल ने  यहां चल रही रक्षा प्रदर्शनी एयरो इंडिया- 2019 में नई लम्बी दूरी की हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइल पेश की है।





रॉक्स नाम की यह स्टैंड ऑफ एयर टू सर्फेस मिसाइल काफी अधिक महत्व के लक्ष्यों, स्थिर औऱ सचल ठिकानों को तहस नहस कर सकती है। इन मिसाइलों को उन ठिकानों पर गिराया जा सकता है जो जीपीएस के सिगनलों को बेअसर करने वाली प्रणाली से लैस होते हैं।

यह मिसाइल काफी अधिक सुरक्षा में  छिपाकर रखे गए भूमिगत लक्ष्यों को भी तहस नहस कर सकती है। यह पेनेट्रेशन या ब्लास्ट फ्रैगमेंटेशन वारहेडों  से लैस होते हैं।

हालांकि रॉक्स की निर्माता कम्पनी रफायल ने राक्स मिसाइल की मारक दूरी का खुलासा नहीं किया है लेकिन कहा कि यह दुश्मन की रक्षात्मक प्रणालियों की  रेंज से काफी दूर से वार कर सकती है। राक्स मिसाइल दिशा निर्देश के लिये आईएनस-जीपीएस प्रणाली का इस्तेमाल करती है। इसमें अडवांस्ड इमेज प्रोसेसिंग लोगेरिद्म होता है जिसके जरिये यह लक्ष्य पर अचूक वार कर सकती है। रफायल के अधिकारियों ने यहां बताया कि राक्स में युद्ध के दौरान इस्तेमाल के लिये सिद्ध की गई तकनीक होती है जो कि इसकी लम्बी मारक दूरी के लिये कई वायुसेनाओं द्वारा मांगी जा रही है।

रफायल के अधिकारियों ने बताया कि कम्पनी की भारत में पहले से ही मौजूदगी है जिसके जरिये यह मेक इन इडिया नीति के तहत भारतीय रक्षा उत्पादन को समर्थन दे सकती है।

Comments

Most Popular

To Top