DEFENCE

खास रिपोर्ट: भारत और ब्रिटेन ने किया नया रक्षा समझौता

ब्रिटिश पीएम मे के साथ पीएम मोदी
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारत और ब्रिटेन के बीच नये रक्षा समझौते से आपसी रक्षा सम्बन्ध औऱ गहरे होंगे। दोनों देशों के बीच  रक्षा सहयोग के लिये संशोधित ज्ञापन पर हस्ताक्षर की जानकारी  ब्रिटेन के रक्षा मंत्री स्टुअर्ट एंड्रू ने दी।





दोनों देशों के  बीच रक्षा सहयोग के नये समझौते पर पिछले सप्ताह लंदन में दस्तखत हुए। इसके तहत दोनों देश आपसी स्तर पर रक्षा साज सामान की जरूरतों की पहचान करेंगे और इनका मिलकर समाधान खोजेंगे। इस समझौते पर ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय की ओऱ से एयर मार्शल रिचर्ड नाइटन ने हस्ताक्षर किये इसे डिफेंस इक्विटमेंट मेमोरेंडम कहा गया है। भारत की ओऱ से इस समझौते पर हस्ताक्षर रक्षा मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव वरुण मित्र ने किये।

इस बारे में ब्रिटेन के रक्षा मंत्री स्टुअर्ट एंड्रू ने कहा कि दुनिया की अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं के तौर पर भारत और ब्रिटेन का गौरवशाली समुद्री इतिहास रहा है। इसका उज्जवल भविष्य है। इस सहयोग समझौते से यह उजागर होता है कि भारत और ब्रिटेन आने वाली पीढ़ियों की चुनौतियों से निबटने को तैयार हो रहे हैं।

यह समझौता पिछले सप्ताह भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा के एक सप्ताह के ब्रिटेन के दौरे के तुरंत बाद हुआ है और इससे दोनों देशों के  बीच रक्षा सहयोग का एक नया कदम रखा गया है। भारत और ब्रिटेन के बीच आधिकारिक स्तर की दिवपक्षीय वार्ता के बाद दोनों देशों के उद्योग प्रतिनिधियों ने भी आपसी बैठक कर सहयोग की नई सम्भावनाओं की चर्चा की।

इस समझौते के बारे में ब्रिटेन की व्यापार औऱ निर्यात सवर्द्धन राज्य मंत्री बेरोनेस फेयरहेड ने कहा कि इस समझौते से भारत और ब्रिटेन के रक्षा उद्योगों के बीच भी निकट का सहयोगी रिश्ता विकसित होगा।

Comments

Most Popular

To Top