DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: भारत और ऑस्ट्रेलिया टू प्लस टू वार्ता सम्पन्न

भारत और ऑस्ट्रेलिया

नई दिल्ली। भारत-जापान औऱ भारत-अमेरिका टू प्लस टू वार्ता की तर्ज पर भारत और आस्ट्रेलिया के विदेश सचिवों के बीच भी तीसरी टू प्लस टू वार्ता यहां सम्पन्न हुई।





विदेश व रक्षा सचिवों के बीच हुई तीसरे दौर की इस बातचीत की जानकारी देते हुए यहां रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि इस बातचीत में भारतीय पक्ष की अगुवाई विदेश सचिव विजय गोखले औऱ रक्षा सचिव अजय कुमार ने की जब कि आस्ट्रेलिया की ओर से रक्षा सचिव ग्रेग मोरियार्टी औऱ और विदेश सचिव सुश्री फ्रांसिस अडमसन ने की।

इस वार्ता के दौरान दोनों पक्षों के बीच आपसी रक्षा आदान-प्रदान के अलावा रक्षा उद्योग औऱ रक्षा तकनीक के क्षेत्र में सहयोग का दायरा बढ़ाने के बारे में चर्चा हुई। इस दौरान सुरक्षा चिंताओं के मसलों पर भी विचारों का आदान-प्रदान हुआ।

दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग और आदान प्रदान के बारे में चल रहे मौजूदा कार्यक्रमों पर भारतीय रक्षा सचिव ने संतोष जाहिर किया। दोनों ने रक्षा सहयोग का दायरा बढ़ाने औऱ नई सम्भावनाओं पर चर्चा की।

गौरतलब है कि भारत औऱ जापान के अलावा भारत औऱ अमेरिका के रक्षा व विदेश मंत्रियों के बीच टू प्लस टू वार्ता का दौर पहले से ही चल रहा है।

Comments

Most Popular

To Top